पाक के बलूचिस्तान में बारिश और बर्फबारी से 14 की मौत, 7 जिलों में एमरजेंसी लागू

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 02:30 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद हालात बिगड़ गए हैं। भारी बर्फबारी और लगातार बारिश के कारण महिलाओं तथा बच्चों समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 12 से अधिक लोग घायल हो गए। खराब मौसम के कारण सड़क और वायु यातायात प्रभावित हुआ है और बलूचिस्तान बाकी दुनिया से पूरी तरह कट गया है। इस प्रांत के 7 जिलों में आपातकाल लागू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार द प्रांतीय डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (PDMA) ने रविवार को मास्टुंग, किला अब्दुल्ला, केच, ज़ियारत, हरनई और पिशिन जिलों में आपातकाल घोषित कर दिया

 PunjabKesari

मीडिया को संबोधित करते हुए बलूचिस्तान के सीएम जाम कमाल खान ने कहा कि कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर को हाई अलर्ट जारी किया गया था। भारी बर्फ ने मेहतरजई से झीब तक के राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है और कई वाहन फंसे हुए हैं।।  क्वेटा में लगातार बर्फ गिरने के कारण कई कच्चे मकान गिर गए हैं और कई लोगों की मौत हुई है। ‘डॉन' समाचार पत्र ने बताया कि बर्फबारी के कारण विभिन्न स्थानों पर महिलाओं और बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

सिविल अस्पताल क्वेटा के सूत्रों ने बताया कि दर्जनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भारी बर्फबारी ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  सुबह से शुरू हुई बर्फबारी दिन भर रुक-रुक कर जारी रही। बता दें, मौसम विभाग ने रविवार को कराची में कभी-कभार तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई थी।

 

PunjabKesari

इसके अलावा, बर्फबारी से मेहेतरजई से झीब तक राजमार्ग बाधित हो गया जिस कारण कई वाहन फंसे हुए हैं। महानिदेशक पीडीएमए ने कहा कि यातायात के लिए राजमार्ग खोलने के लिए काम चल रहा था।मौसम विभाग ने क्वेटा, कलात, खुज़दार, मस्तुंग, किला अब्दुल्ला, किला सैफुल्लाह, झोब, सिब्बी, लोरलाई, चघी, नोककुंडी, मकरान, खारन, पंजगुर, केच और ग्वादर में व्यापक बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है। इस अवधि के दौरान ग्वादर, अवारन, केच, पंजगुर, क्वेटा, तुरबत, मस्तुंग और कलात जिलों में भारी गिरावट की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News