चुनाव में लगेगी बड़े अस्पतालों के डाक्टरों व चिकित्सा कर्मियों की ड्यूटी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 11:36 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कराची में 1500 से अधिक चिकित्सा कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर लगाये जाने से यहां के मशहूर हृदय रोग अस्पताल समेत 12 बड़े अस्पतालों का कामकाज 25 जुलाई को आम चुनाव के दिन प्रभावित होगा। डॉन न्यूज के मुताबिक ऐसा पहली बार है कि आवश्यक सेवा के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों के चिकित्साकर्मियों को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने आम चुनाव में पीठासीन अधिकारी और सहायक पीठासीन अधिकारी के तौर पर चुनाव ड्यूटी में लगाया है।

शहर में हृदयरोगियों के लिए बड़े अस्पतालों में एक कराची इंस्टीच्यूट ऑफ हार्ट डिजीजेज (केआईएचडी)  अपने कोरोनरी केयर यूनिट और महिला वार्ड को 25 जुलाई को कर्मचारियों की कमी के चलते नहीं चला पाएगा। अखबार के अनुसार 500 डॉक्टर, 300 नर्स और अधिकतर अर्ध चिकित्साकर्मी चुनाव ड्यूटी पर लगाए गए हैं। ऐसे में विभाग के पास महज छह स्टाफ नर्स होंगी। यह अस्पताल बस सुबह और शाम की पालियों में ही आपात सेवाएं चला पाएगा। इसके अलावा 11 अन्य अस्पतालों के 1500 से अधिक कर्मचारी भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं।
PunjabKesari
125 ट्रांसजेंडर पर्यवेक्षक होंगे तैनात
चुनाव की निष्पक्षता और पारदॢशता पर नजर रखने के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों पर ट्रांसजेंडर समुदाय के 125 सदस्य पर्यवेक्षक के रूप में तैनात रहेंगे। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक ट्रस्ट फॉर डेमोक्रेटिक एजुकेशन एंड एकाउंटेबिलिटी ने इन्हें प्रशिक्षण दिया है। यह एक गैर सरकारी संगठन है जो लोगों और सिविल सोसाइटी को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। पर्यवेक्षक के तौर पर इनका काम मतदान केंद्रों पर समाज के संवेदनशील तबकों के साथ भेदभाव या उनके अधिकारों के हनन का ब्योरा रखना होगा। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक पाकिस्तान में ट्रांसजेंडरों की संख्या कम से कम पांच लाख है। 25 जुलाई को होने वाले इस चुनाव में ट्रांसजेंडर समुदाय के 13 सदस्य भी चुनाव लड़ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News