खुद को एनर्जेटिक रहने के लिए ये दवा पीता था एथलीट, गलकर गिर गया जबड़ा, जानें पूरा मामला?

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्ली- दुनिया के बेहतरीन एथलीटों में शुमार अमेरिका के एबेनेजर मैकबर्नी बयेर्स की एक गलती ने उनके करियर के साथ उनकी मौत का भी कारण बन गई। बता दें कि एबेनेजर एक बेहतरीन स्पोर्ट्सपर्सन थे, लेकिन एक दवाई ने उन्हें मौत तक पहुंचा दिया, दरअसल इस दवाई से उनका जबड़ा गलकर गिर गया।
 

इस दवाई का अधिक सेवन करने से एबेनेजर का जबड़ा गलकर नीचे गिर गया
एबेनेजर 1927 में एक चोट से जूझ रहे थे, जिसके बाद डॉक्टर्स ने उन्हें रैडिटौर प्रिस्क्राइब किया था।  इस दवा के लेने से वह खुद को एनर्जेटिक महसूस कर रहे थे लेकिन एबेनेजर इस दवाई के आदि हो गए और  वह जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने लगे,जिससे एबेनेजर का जबड़ा गलकर नीचे गिर गया। 
 

 जबड़ा गिरने के बाद बिल्कुल भी दर्द महसूस नहीं हुआ
हैरानी वाली बात इसमें यह थी कि एबेनेजर का जब जबड़ा गिर कर नीचे गिरा तो  उन्हें बिल्कुल भी दर्द महसूस नहीं हुआ, क्योंकि रैडिटौर पीने की वजह से उनकी नसें सुन्न हो चुकी थी। डॉक्टर्स भी बहुत कोशिश के बाद उनके जबड़े को नहीं जोड़ पाए। 1932 में 51 साल की उम्र में एबेनेजर की मौत हो गई, मौत होने के बाद उनकी बॉडी का टेस्ट किया गया, जिसमें काफी रेडियोएक्टिव कण पाए गए।
 

दवा की 1400 शीशी पीने के बाद एबेनेजर की मौत हो गई
इस पूरे मामले में दुर्भाग्य की बात ये थी कि जिस डॉक्टर ने एबेनेजर को रैडिटौर पीना प्रिस्क्राइब किया था, वो असल में डॉक्टर ही नहीं था, वह एक फर्जी डिग्री लेकर डॉक्टर बना था। दवा की 1400 शीशी पीने के बाद एबेनेजर की मौत हो गई।  मेडिक्स का मानना था कि रैडिटौर के इस्तेमाल से एबेनेजर की चोट को जल्दी भरा जा सकता था, इस वजह से उन्हें हर रोज एक छोटी चम्मच रैडिटौर पीने की सलाह दी गई थी, जिसके बाद एबेनेजर को काफी अच्छा महसूस हुआ और वह इस दवा के आदि हो गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News