भूकंप के झटकों से दहला अफगानिस्तान,1100 लोगों की मौत, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 06:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भूकंप के तेज झटकों से बुधवार को पूरा अफगानिस्तान दहल गया। रिक्टर स्केल पर 6.1 की तीव्रता से आए भूकंप में अब तक 1,100 लोगों की जान चली गई, जबकि 1,650 के करीब लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

पढ़ें दुनियाभर की 10 बड़ी खबरें
भूकंप से दहला अफगानिस्तान; कम से 1100 लोगों की मौत व 1650 घायल
अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप ने अफगानिस्तान ने भयंकर तबाही मचाई है। सुबह-सुबह आए भूकंप में वहां 1100 लोगों की मौत हो गई और 1500 से ज्यादा लोग घायल हो गए। भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी।

नवाज शरीफ हो सकते हैं गिरफ्तार
पाकिस्तान के कानून मंत्री आज़म नज़ीर तरार ने कहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) प्रमुख और अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ब्रिटेन से स्वदेश लौटने के दौरान ट्रांजिट जमानत नहीं ले पाते हैं, तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। शरीफ इलाज के लिए विदेश जाने की लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा अनुमति दिये जाने के बाद नवंबर 2019 में लंदन के लिए रवाना हुए थे। शरीफ के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के कई मामले शुरू किये गये थे।

भारत से मिली मदद धर्मार्थ दान नहीं, चुकाना होगा कर्ज
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को संसद में कहा कि भारत द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता ‘‘धर्मार्थ दान'' नहीं है और देश गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन ऋणों को चुकाने की योजना होनी चाहिए। श्रीलंका 1948 में अपनी आजादी के बाद से सबसे भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसके चलते वहां भोजन, दवा, रसोई गैस और ईंधन जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी किल्लत हो गई है।

अमेरिका में भारतीय मूल के शख्स की गोली मारकर हत्या
अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में भारतीय मूल के 25 वर्षीय एक शख्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार पोर्टल डब्ल्यूएमएआर2न्यूज़ डॉट कॉम पर सोमवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक, मृतक की पहचान साई चरण नक्का के तौर पर हुई है। वह घायल अवस्था में एक एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) गाड़ी में पाये गये थे और उनके सिर पर संभवत: गोली मारी गई थी।

NSA डोभाल की पाकिस्तान-चीन को सीधी चेतावनी
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत अब किसी भी स्थिति में शांति के लिए गिड़गिड़ाएगा नहीं।  पाकिस्तान को कड़े शब्दों में  डोभाल ने  कहा कि भारत 'सामान्य संबंधों' के लिए उत्सुक है, लेकिन 'आतंकवाद के लिए सहनशीलता की सीमा बहुत कम है'। अपने एक इंटरव्यू में  डोभाल ने कहा है कि  भारत अब अपनी शर्तों पर सबको जवाब देगा। वहीं चीन को चेतावनी देते हुए अजीत डोभाल ने कहा है कि सीमा पार से होने वाले हम किसी भी उल्लघंन को बर्दाश्त नहीं करने वाले हैं।

कश्मीर के UKSPF ने काबुल में कर्ते परवान गुरुद्वारे की मुरम्मत के लिए 10 लाख रुपए देने का किया ऐलान
यूनाइटेड कश्मीरी सिख प्रोग्रेसिव फोरम (UKSPF) के अध्यक्ष बलदेव सिंह रैना ने सोमवार को काबुल में कर्ते परवान गुरुद्वारे की मुरम्मत और नवीनीकरण के लिए 10 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। शनिवार को इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ISKP) ने काबुल के  इस गुरुद्वारे पर हमला बोल दिया था। ISKP के मुताबिक, 'अबू मोहम्मद अल ताजिकी' ने इस हमले को अंजाम दिया जो तीन घंटे तक चला। 

कनाडा में सांसदों की सुरक्षा पर बवाल
कनाडा में सांसदों को धमकियों और उत्पीड़न के चलते व्यक्तिगत सुरक्षा बढ़ाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जिसके बाद संसद सांसदों को उनके निर्वाचन क्षेत्र के कार्यालयों और घरों के सुरक्षा आकलन की पेशकश भी कर रही है और कह रही है कि वह आवश्यकतानुसार अलार्म, पैनिक बटन,  कैमरा और अन्य सुरक्षा उपाय स्थापित कर सकती है। 

कर्ज से छुटकारे के लिए चीन को सौंप सकता है, भारत-अमेरिका से भड़क सकता है तनाव
चीनी के कर्ज तले दबा पाकिस्तान दिनों दिन आर्थिक बदहाली के दलदल में फंसता जा रहा है। अब इस कर्ज से छुटकारा पाने के लिए वो कश्मीर के अवैध कब्जे वाला गिलगिट-बाल्टिस्तान इलाका चीन को सौंप सकता है। अगर ऐसा होता है तो भारत के तनाव गंभीर स्थिती में पहुंच सकता है। ऐसा करने से पाकिस्तान को चीन का लोन चुका देने से कुछ राहत तो मिल सकती है। लेकिन, अमेरिका इस हरकत से नाखुश हो सकता है। जिससे पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से मिलने वाली मदद पर भी मुश्किलें आ सकती हैं।

जियांग्शी प्रांत में 5 लाख लोग के हाल बेहाल
चीन के जियांग्शी प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ में लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। जियांग्शी के 55 प्रांत में बारिश-बाढ़ की वजह से 5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 43,300 हेक्टेयर फसल खराब बर्बाद हो गई है। हालांकि, फिलहाल बारिश बंद होने से लोगों को राहत है, लेकिन मौसम विभाग ने इस प्रांत फिर से बारिश का दावा किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News