2 साल बैन के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फिर लौटेंगे डोनाल्ड ट्रंप, Meta ने किया ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 08:49 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सोशल मीडिया मंच फेसबुक की मूल कंपनी ‘मेटा' ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट दो साल के बैन के बाद बुधवार को बहाल कर दिया। अमेरिकी संसद परिसर (कैपिटल हिल) में छह जनवरी 2021 को हुए हमले के बाद फेसबुक ने 7 जनवरी 2021 को ट्रंप का फेसबुक अकाउंट निलंबित कर दिया था। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में बताया कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए नए नियम जोड़ रहे हैं कि किसी के द्वारा भी नियमों का दोबारा उल्लंघन न किया जाए।

 

‘मेटा' ने एक बयान में कहा, ‘‘अगर ट्रंप अपनी पोस्ट के जरिए दोबारा कोई उल्लंघन करते हैं तो उस उल्लंघन की गंभीरता के आधार पर एक महीने से लेकर दो साल तक के लिए उनका खाता निलंबित किया जा सकता है।'' ट्रंप के प्रवक्ता से इस संबंध में जानने के लिए संपर्क किया गया, लेकिन उनकी ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। सोशल मीडिया मंच ट्विटर ने भी उनका अकाउंट मंच से हटा दिया था, लेकिन एलन मस्क के कंपनी की बागडोर हाथ में लेने के बाद हाल ही में उनका अकाउंट बहाल कर दिया गया।

 

मुख्यधारा के सोशल मीडिया मंच पर प्रतिबंध के बाद ट्रंप अपनी खुद की एक साइट, ‘ट्रुथ सोशल' के जरिए अपनी बात रख रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर उनका खाता ‘ब्लॉक' किए जाने के बाद इसे जारी किया था। गौरतलब है कि ट्रंप ने तीन नवंबर 2020 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। ट्रंप के इन आरोपों के बीच उनके कथित समर्थकों ने 6 जनवरी को संसद भवन परिसर में हिंसा की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News