ट्रंप को ब्रिट्रिश राजदूत ने बताया अकुशल, अब देना पड़ा इस्तीफा

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2019 - 12:05 PM (IST)

वाशिंगटन: दुनिया के बड़े मंचों पर एक-दूसरे का साथ देने वाले अमेरिका और ब्रिटेन के संबंधों में तनाव आ गया है। इसका मुख्य कारण अमेरिका स्थित ब्रिट्रिश राजदूत किम डैरोच के ईमेल रविवार को सार्वजनिक होना है। इन ईमेल में डैरोज ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रति नकारात्मक बात कही हैं। यहां तक की ब्रिट्रेन सरकार को किए इन गोपनीय संदेशों में ट्रंप को अनाड़ी और अयोग्य तक कह दिया था।

इसके बाद ट्रंप ने दोनों देशों के लिए डैरोच को अच्छा नहीं बताया था। इसी दौरान डैरोज ने बीते बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उनके इस्तीफे को लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे। वैसे, कुछ ही महीनों बाद वह रिटायर होने वाले थे।

डैरोच के इस्तीफा पर ब्रिट्रिश विदेश मंत्रालय के अवर सचिव सर साइमन मैकडोनाल्ड ने ट्वीट कर कहा, ‘हम खुदकिस्मत है कि हमें आप जैसा सहयोगी और दोस्त पाया। आप हम सबमें बेहतरीन हैं। आज सुबह मुझे अनिच्छापूर्वक सर किम डैरोच का इस्तिफा मजूंर करना पड़ा’।

PunjabKesari

 

उल्लेखनीय है कि ईमेल लीक होने के बाद से ही दोनों देशों के संबंधों में तनाव आ गया था। एक तरफ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीचा मे डैरोच के समर्थन में उतर आई थीं। लेकिन उन्होंने ट्रंप को लेकर डैरोच की टिप्पणी को उनकी निजी राय करार दिया था। वहीं ट्रंप के रुख को देखते हुए उन्होंने संबंधों को सुधारने की दिशा में कदम बढ़ा दिए थे। इस प्रकरण को लेकर ट्रंप की नाराजगी की इस हद तक थी कि उन्होंने टेरीजा मे पर भी निकालते हुए कहा कि अच्छा है कि ब्रिट्रेन को जल्द ही अपना नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा। वहीं डैरोच पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि हम उनसे कोई वास्ता नहीं रखेंगे।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News