ट्रंप की ईरान को सलाह, परमाणु हथियार की इच्छा त्याग दो, सबसे अच्छा मित्र बनूंगा

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 11:42 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि यदि इस्लामी देश परमाणु हथियार की इच्छा त्याग दे तो वह उसके सबसे अच्छे मित्र होंगे और देश एक अमीर देश हो सकता है। ट्रंप ने ईरान के साथ स्थिति पर चर्चा के लिए कैंप डेविड रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस के बाहर संवाददाताओं से कहा, यदि ईरान परमाणु हथियार की इच्छा छोडऩे पर सहमत हो जाए तो वह एक अमीर देश होगा। वह बहुत खुश होंगे और मैं उनका सबसे अच्छा मित्र होऊंगा। मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा हो। 

PunjabKesari
उन्होंने कहा, चलिए ईरान को फिर से महान बनाते हैं। ट्रंप ने पिछले वर्ष अमेरिका को उस अंतरराष्ट्रीय समझौते से अलग कर लिया था जिसका उद्देश्य उस पर प्रतिबंधों में राहत के बदले ईरान के परमाणु महत्वाकांक्षा पर नियंत्रण करना था। तनाव तब से ही बढ़ा हुआ है क्योंकि ट्रंप ने उन प्रतिबंधों को फिर से बहाल कर दिया जिसका उद्देश्य ईरान की तेल बिक्री को अवरुद्ध करना था। ट्रंप के इस कदम का उद्देश्य ईरान की अर्थव्यवस्था को इस अवस्था में पहुंचाना है जिससे वह परमाणु मुद्दे पर नई बातचीत शुरू करने के लिए बाध्य हो जाए। 

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध लगाए जाने हैं। उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ विस्तार से नहीं बताया। ईरान ने इस सप्ताह अमेरिका का एक ड्रोन मार गिराया था जिसके बाद दोनों देशों में तनाव उत्पन्न हो गया है। इस तनाव के मद्देनजर अमेरिका ने पश्चिम एशिया में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा दी है। अमेरिका ने ईरान पर ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों का आरोप लगाया है। ईरान ने आरोपों से इनकार किया है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News