ट्रंप ने तीन रिपब्लिकन कॉकस में निक्की हेली को हराया, राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी हुई मजबूत

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 11:17 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस जीतकर और मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन हासिल कर देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी शनिवार को और पुख्ता कर ली।

 

इसी के साथ ट्रंप को अब तक 244 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी एवं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली मात्र 24 डेलिगेट के समर्थन के साथ उनसे काफी पीछे हैं। राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए किसी भी दावेदार को कम से कम 1,215 डेलिगेट के समर्थन की आवश्यकता होगी। मिसौरी कॉकस में ट्रंप ने 100 प्रतिशत मत हासिल कर सभी डेलिगेट का समर्थन जीत लिया। मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के कुल 55 डेलिगेट में से 39 डेलिगेट का आवंटन किया गया। इस दौरान ट्रंप से सभी 39 डेलिगेट का समर्थन हासिल कर लिया।

 

इससे पहले ट्रंप ने पिछले मंगलवार को मिशिगन का प्राइमरी चुनाव 68 प्रतिशत मतों के साथ आसानी से जीत लिया था जबकि हेली को मात्र 27 प्रतिशत मत मिले थे। इडाहो कॉकस में ट्रंप ने करीब 85 प्रतिशत मत हासिल किए। हेली (52) और ट्रंप के बीच पांच मार्च को ‘सुपर ट्यूजडे' (महामंगलवार) के दिन होने वाला मुकाबला अहम होगा। देशभर के 21 राज्यों में पांच मार्च को रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव होंगे। ‘सुपर ट्यूजडे' अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News