ट्रंप ने अमूल थापर को बनाया यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स का जज

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 04:17 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमरीकी कानूनविद अमूल थापर को यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सिक्स्थ सर्किट के लिए जज नियुक्त किया है। 

व्हाइट हाऊस ने बताया है कि कोर्ट ऑफ अपील्स के लिए अपनी नियुक्ति से पहले जज थापर ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ केंटकी के लिए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जज के रूप में सेवा दे चुके थे। पिछले सप्ताह 52 के मुकाबले 44 मतों से थापर(48)के नाम की पुष्टि हुई। भारतीय-अमरीकी प्रवासी के पुत्र थापर दक्षिण एशियाई मूल के देश के पहले आर्टिकल 3 जज थे। संघीय पीठ में अपने कॅरियर के अतिरिक्त थापर ने ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ केंटकी के लिए यूएस अटॉर्नी और सदर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ आेहायो एवं डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में सहायक यूएस अटॉर्नी के तौर पर भी सेवा दी है।


ट्रंप ने थापर समेत निचली अदालतों के लिए 10 जजों को नामांकित किया है। सुप्रीम कोर्ट के लिए जज नील गॉरसच के अलावा थापर एेसे पहले उम्मीदवार हैं जिनके नाम पर सीनेट ने अपनी पुष्टि दी। थापर ने बीएस की डिग्री बोस्टन कॉलेज से वर्ष 1991 में प्राप्त की थी और अपनी जेडी की डिग्री उन्होंने यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले से ली थी। थापर साऊथ एशियन बार एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका(एसएबीए)की राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य हैं । एसएबीए ने वर्ष 2010 में थापर को पायोनियर अवार्ड से सम्मानित किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News