दक्षिण कोरिया के कारोबारी को महंगा पड़ा तलाक, सेटलमेंट के तौर पर देने पड़ेंगे 83 अरब रुपये

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 08:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  दक्षिण कोरिया के एक अरबपति कारोबारी चे ताई-वॉन को अवैध संबंध रखना बहुत महंगा पड़ा। अवैध संबंधों के कारण हुए तलाक के कारण उन्हें अदालत ने सेटलमेंट के रूप में पूर्व पत्नी को एक अरब डॉलर यानी करीब 83 अरब रुपये सेटलमेंट के रूप में देने का आदेश पारित किया है। इसे देश का सबसे बड़ा डिवोर्स सेटलमेंट माना जा रहा है। ताई-वॉन की कंपनी एस.के. इंक दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का बिजनस टेलिकॉम, केमिकल और एनर्जी में भी फैला हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताई-वॉन की नेटवर्थ करीब चार लाख करोड़ वॉन है। हालांकि कोर्ट के फैसले के बाद कंपनी के शेयरों में करीब नौ फीसदी तेजी आई है।

अवैध संबंधों के कारण हुआ था तलाक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताई-वॉन की 35 साल पुरानी शादी करीब एक दशक पहले टूट गई थी। इसकी वजह यह थी कि ताई-वॉन के किसी और महिला के साथ संबंध थे और एक बच्चा भी था। सोल हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि एस.के. ग्रुप के चेयरमैन ताई-वॉन की तलाकशुदा पत्नी रोह सो-यंग उनकी कंपनी में शेयरों की हकदार हैं। निचली अदालत ने 66.5 अरब वॉन के सेटलमेंट को मंजूरी दी थी। फैमिली कोर्ट ने भी रोह की इस दलील को खारिज कर दिया था कि उन्हें कंपनी के शेयरों में एक हिस्सा मिलना चाहिए।

हाईकोर्ट ने पलटा फैसला
जबकि हाईकोर्ट ने इसे कई गुना बढ़ाकर 1.38 लाख करोड़ वॉन यानी करीब एक अरब डॉलर कर दिया। हाईकोर्ट ने फैमिली कोर्ट के भी फैसले को पलटते हुए कहा कि शेयरों को जॉइंट प्रॉपर्टी माना जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि रोह ने एस.के. ग्रुप के बिजनैस और ताई-वॉन की बिजनैस एक्टिविटी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई थी। कोर्ट ने कहा कि ताई-वॉन की जायदाद में से रोह को करीब 35 फीसदी हिस्सा मिलना चाहिए। हालांकि ताई-वॉन के वकीलों ने कहा कि वे हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करेंगे क्योंकि कोर्ट ने केवल एक ही पक्ष की दलीलों को सुनकर यह फैसला दिया है।

पूर्व राष्ट्रपति की बेटी है पीड़िता
रोह देश की पूर्व राष्ट्रपति रोह ताई-वू की बेटी है। अदालत ने पाया कि रोह ने ताई-वॉन के बिजनैस को नियामकीय बाधाओं से बचाने में मदद की थी। कोर्ट ने कहा कि ट्रायल के दौरान ताई-वॉन के चेहरे पर अपने किए पर कोई पछतावा नजर नहीं आया। नए सेटलमेंट में इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि रोह को अपने पूर्व पति के अवैध संबंधों के कारण किस तरह की पीड़ा से गुजरना पड़ा था। हालांकि ताई-वॉन के वकीलों ने कहा कि रोह के राजनीतिक संबंधों से ताई-वॉन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा हुआ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News