उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण संभवतया सफल नहीं रहा: दक्षिण कोरिया की सेना

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 11:07 AM (IST)

सियोल: दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया और ऐसा प्रतीत होता है कि यह सफल नहीं रहा। उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया जब कुछ दिन पहले अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ नए त्रिपक्षीय सैन्य अभ्यास के लिए एक विमानवाहक पोत तैनात किया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे एक बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित की।
PunjabKesari
मिसाइल उत्तर कोरिया के पूर्वी जलक्षेत्र की ओर प्रक्षेपित की गई थी, लेकिन संदेह है कि यह प्रक्षेपण सफल नहीं रहा। दक्षिण कोरिया ने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या मिसाइल जमीन पर गिरी अथवा हवा में ही इसमें विस्फोट हो गया। इससे पहले सुबह जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसको भी उत्तर कोरिया की ओर से संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने का पता चला है। 
PunjabKesari
उत्तर कोरिया के इस कथित प्रक्षेपण से कुछ घंटे पहले दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे दिन कचरे से भरे विशाल गुब्बारे उसकी ओर उड़ाए हैं। त्रिपक्षीय सैन्य अभ्यास के तहत अमेरिकी विमानवाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट' शनिवार को दक्षिण कोरिया पहुंचा था और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल मंगलवार को विमानवाहक पोत पर सवार हुए थे, उन्होंने पोत पर मौजूद अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों से कहा कि उनके देशों के बीच संबंध सबसे घनिष्ठ हैं। वे किसी भी दुश्मन को हरा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News