डेनमार्क ने दक्षिण कोरिया में बनने वाले 3 तरह के खास नूडल्स पर लगाया बैन, कहा-"तीखा जहर हैं ये..."

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 01:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः डेनमार्क के फूड अथॉरिटी ने साउथ कोरिया में बनने वाले नूडल्स पर बैन लगा दिया  है।  बैन लगाने के साथ ही साथ उस नूडल्स को पसंद करने वाले लोगों को चेतावनी भी दी गई है। फूड अथॉरिटी के मुताबिक, ये नूडल्स इतने तीखे होते हैं कि वे शरीर में जाते ही जहर के रूप में काम करने लगते हैं।डेनमार्क के फूड अथॉरिटी ने साउथ कोरिया से आने वाले 3 तरह के नूडल्स को बैन  करते कहा कि ये तीनों मसालेदार नूडल्स इतने तीखे हैं कि ये किसी के भी शरीर में जहर का काम करेंगे।

PunjabKesari

बैन किए गए नूडल्स में बुलडक सैमयांग 3 x स्पाइसी एंड हॉट चिकन, बुलडक सैमयांग 2 x स्पाइसी एंड हॉट चिकन और बुलडक सैमयांग हॉट चिकन स्टू शामिल हैं।डेनिश पशु चिकित्सा और फूड एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि इन नूडल्स में कैप्साइसिन नाम का केमिकल प्रोडक्ट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, कैप्साइसिन एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिससे लाल मिर्च का स्वाद मिलता है।

PunjabKesari

इन तीनों नूडल्स  को साउथ कोरिया की सबसे बड़ी नूडल्स बनाने वाली कंपनी सैमयांग फूड्स ने बनाया है। इस कंपनी के नूडल्स दुनिया के हर कोने में भेजे जाते हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से इससे स्वास्थ्य को खतरा पहुंच सकता है। डेनमार्क अथॉरिटी का कहना है कि इन नूडल्स की लोकप्रियता काफी ज्यादा है और इसका मार्केट भी बहुत बड़ा है लेकिन अब से ये नूडल्स डेनमार्क में नहीं बेचे जाएंगे क्योंकि बड़े लोगों के साथ- साथ यह बच्चों के लिए भी नुकसानदायक है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News