श्रीलंका समझौते से सामने आया चीन का शातिर खेल, संभल जाए पाक

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 06:59 PM (IST)

बीजिंगः चीन इन दिनों पूरी दुनिया में 'वन बेल्ट वन रोड' प्रॉजेक्ट के गुण गा रहा है। यह तीन महादेशों- एशिया, यूरोप और अफ्रीका को सीधे तौर पर जोड़ेगा। किसी एक देश का दुनिया में यह सबसे बड़ा निवेश माना जा रहा है। लेकिन बहस छिड़ गई है कि इस प्रॉजेक्ट के जरिए चीन कनेक्टिविटी चाहता है या फिर ग्लोबल राजनीति में अपनी हैसियत बढ़ाना चाहता है। आखिर क्या है यह प्रॉजेक्ट और चीन इसे क्यों पूरा करना चाहता है?

चीन ने अपने वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना को वैश्विक आदर्श के रूप में पेश किया है जो कि कम विकसित देशों के लिए आर्थिक लाभ देगा। चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसीबीएसई -4.45%) ओबोर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और यूरोप के माध्यम से जमीन और समुद्र के लिंक के निर्माण के माध्यम से एक नैटवर्क होगा। लेकिन  इस प्रोजैक्ट के शुरू होने से पहले ही चीन के इसके पीछे चल रहे शातिर खेल की पोल खुलनी शुरू हो गई  हैं।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि CPEC चीन की औपनिवेशिक चाल है, ताकि पाकिस्तान में स्थायी पैरवी हो सके।  चीन ने खुद का एक अच्छा उदाहरण देते हुए  श्रीलंका के साथ आज हंबान्टाटा बंदरगाह को लेक सौदा किया है। श्रीलंका ने हंबान्टाटा के गहरे समुद्र के बंदरगाह के नियंत्रण और विकास के लिए चीन के साथ 1.1 अरब डॉलर का समझौता किया है। एक सरकारी संचालित चीनी कंपनी के पास पोर्ट पर 99 साल का पट्टा होगा और एक औद्योगिक क्षेत्र के निर्माण के लिए लगभग 15,000 एकड़ जमीन होगी।

पिछले कुछ सालों में, चीन ने बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए श्रीलंका के बड़े कर्ज दिए। अब, श्रीलंका उन ऋणों को चुकाने में असमर्थ है यह अपने ऋण को चुकाने के लिए चीन को जमीन पर पट्टे पर दे रहा है। हंबनटोटा बंदरगाह को पट्टे पर देने के लिए यह पैसा चीनी ऋण के पुनर्भुगतान में जाएगा। यह इस प्रकार है कि चीन महंगा कर्ज के पीछे एक देश में घुसता है। इससे चीन की मंशा साफ हो गई है कि वो किस प्रकार किसी देश के शोषण की शुरूआत करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News