फिर खतरे में अमरीका, अब ''इरमा'' का खौफ !

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 12:21 PM (IST)

वॉशिंगटनः हार्वे तूफान की त्रासदी से जूझ चुके अमरीका पर एक और शक्तिशाली चक्रवाती तूफान 'इरमा' का खतरा गहरा गया है। इससे अमरीका के तटवर्ती इलाकों के अलावा प्यूर्टो रिको, वेस्टइंडीज, क्यूबा, ब्रिटिश और अमेरिकी वर्जिन द्वीपसमूह के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। फ्लोरिडा और प्यूर्टो रिको में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है।

अमरीका के नैशनल हरिकेन सेंटर (NHS) ने संबंधित क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी की है। इस तूफान को चौथी श्रेणी में रखा गया है। लिहाजा 209-251 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।  फिलहाल इरमा 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इससे बिजली के खंभों और पेड़ों के उखड़ने के अलावा मकानों को भी व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचने का खतरा है। बिजली और पेयजल आपूर्ति चरमरा सकती है। टेक्सास के तट से टकराने वाला हार्वे भी चौथी श्रेणी का तूफान था, जिसने व्यापक तबाही मचाई।

फ्लोरिडा के अलावा प्यूर्टो रिको में लोगों को जरूरी सामान जैसे सीलबंद खाना, पानी, बैटरी, टॉर्च आदि खरीदने के लिए दुकानों पर लंबी-लंबी कतार में लगे हुए देखा गया। एनएचसी के विशेषज्ञों ने इरमा के शनिवार तक फ्लोरिडा के तट से टकराने की चेतावनी जारी की है। तूफान के अगले 48 घंटे में और मजबूत होने की बात कही गई है। 62 हजार लोग जा सकते हैं शिविरों में अमेरिका के प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में 62 हजार से ज्यादा लोगों के राहत शिविरों में शरण लेने का अनुमान है। इसके लिए 456 आपात शिविर तैयार किए गए हैं। प्यूर्टो रिको ने आपात स्थिति की घोषणा करते हुए कीमतों में वृद्धि पर रोक लगा दी है, ताकि लोग जरूरी सामान उचित कीमत पर खरीद सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News