महंगी पड़ी प्रदूषण पर अनदेखी, 255 मिलियन डालर से अपडेट होंगी यूरोप की कारें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2017 - 11:30 PM (IST)

बर्लिन: लग्जरी कार निर्माता कंपनी डेमलर ने करों के इंजन को अपडेट करने के लिए यूरोप में तीस लाख कारें बाजार से वापस बुलाने का फैसला किया है। कंपनी की तरफ से मंगलवार को जारी की गई जानकारी में कहा गया है कि कंपनी डीजल के कारण होने वाले प्रदूषण के चलते यूरोप में चल रही मर्सिडीज बेंज की &0 लाख कारों के इंजन को को 255 मिलियन डालर की लागत से अपडेट करेगी।

मर्सिडीज की कारों के चलते हो रहे प्रदूषण के कारण पिछले सप्ताह जर्मन की संसद ने कंपनी के प्रतिनिधियों को तलब किया था। उस समय कंपनी के प्रतिनिधि कारों द्वारा किए जाने वाले उत्सर्जन की एक बार फिर से जांच को तैयार हो गए थे। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कारों के इंजन अपडेट करने की यह प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू होगी और इसके लिए ग्राहकों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह अपनी सभी कारों में 2016 मे लांच किए गए ओ एम 654 डीजल इंजन का इस्तेमाल करेगी। कंपनी फिलहाल यह इंजन ई क्लास की कारों में यह इंजन  इस्तेमाल कर रही है।

2015 में कार निर्माता कंपनी वाक्स वेगन द्वारा कंपनी की कारों से हो रहे कार्बन उत्सृजन में धोखा धड़ी की बात माने जाने के बाद पूरी ऑटो इंडस्ट्री डीजल कारों के द्वारा होने वाले प्रदूषण को लेकर जांच के दायरे में आ गई है।

मई माह में अभियोजन पक्ष के 23 सदस्यों के अलावा क्रिमिनल अथार्टी के अफसरों सहित 2&0 अधिकारियों ने जर्मन स्थित डेल्मर की फैक्ट्री का दौरा किया था। टीम ने इस बात की जांच की थी कि विज्ञापनों में किए जा रहे कारों से कम प्रदूषण होने के दावे किस हद तक सही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News