See More

मलेशिया सरकार ने लॉकडाउन में महिलाओं को पतियों के बारे दिए टिप्स, सोशल मीडिया पर मच गया बवाल

2020-04-02T15:07:32.107

बीजिंगः कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही दुनिया इसके संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का तरीका अपना रही है। अलग-अलग देशों में जहां सरकारें लॉकडाउन के दौरान बरतने वाली सावधानियों के निर्देश दे रही हैं, वहीं मलेशिया की सरकार लॉक डाउन में घरेलू लड़ाई से बचने के लिए महिलाओं को टिप्स देकर बुरी तरह से फंस गई है। इसके लिए मलेशिया सरकार को जहां सोशल मीडिया पर आलोचना शिकार होना पड़ा वहीं देश की जनता से माफी भी मांगनी पड़ी दरअसल मलेशिया सरकार ने लॉकडाउन दौरान महिलाओं को लड़ाई से बचने व पतियों को तंग न करने की सलाह दी।

PunjabKesari

सरकार का का कहना है कि घर में लड़ाई से बचने के लिए महिलाएं मेकअप करें और डोरेमॉन की तरह बात करें। 30 मार्च को जारी की गई गाइडलाइंस में, मलेशिया की सरकार ने महिलाओं के लिए घर चलाने को लेकर भी गाइडलाइंस जारी की। एक लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 18 मार्च को लॉकडाउन लागू करने के बाद, मलेशिया की घरेलू हिंसा की सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल्स में 50 फीसदी की वृद्धि देखी गई। इसके बाद सरकार ने गाइडलाइंस जारी की जिसमें महिलाओं को मेकअप करने और 'घर' वाले कपड़ों की बजाय अच्छे कपड़े पहनने की सलाह दी गई ।

PunjabKesari

एक पोस्टर में कुछ सूखते हुए कपड़ों के साथ कैप्शन में लिखा है, 'अपने पति को परेशान करने से बचें।' साथ ही लिखा “अगर आपका पति कोई ऐसा काम कर रहा है, जो आपके तरीके से अलग हो, तो उसे टोकने से बचें।” मलेशियाई सरकार ने अब इस इंफोग्राफिक को डिलीट कर दिया है ऑनलाइन आलोचना होने के बाद, महिला और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्ट को डिलीट कर माफी मांगी है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया के महिला विकास विभाग ने एक बयान में कहा, "हम माफी मांगते हैं अगर हमारे शेयर किए गए कुछ टिप्स अनुचित थे और उन्होंने कुछ लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई।"

PunjabKesari


Tanuja

Related News