कोरोना से चीन में मची तबाही- अस्पतालों में डाॅक्टरों की कमी से श्मशानों में लगी लंबी लाइन

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 09:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: लंबे समय से शांत हुआ कोरोना एक बार फिर से नए रूप  में आकर तबाही मचाने को तैयार हो गया है। चीन में  कोरोना से हाल बेहाल है। कोरोना के लगातार बढ़ते केसों के चलते चीन में हाहाकार मची हुई है। इतनी बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे है कि  चिकित्सा संसाधनों की कमी सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरी है। जिसके चलते  चीन में न सिर्फ हॉस्पिटल में बेड, वेंटिलेटर्स और दवाइयों की कमी है, बल्कि डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की भी काफी पड़ गी है। ऐसे में चीनी मीडिया रिपोर्ट्स में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। 

संक्रमित लोगों को सामान्य दवाएं भी नहीं मिल पा रही
एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के अधिकांश अस्पतालों में डॉक्टर्स पुरे नहीं पड़ रहे है और अधिक मरीज जैसी समस्या से जूझ रहे हैं।  ऐसे में लोगों को घर पर ही इलाज की सलाह दी जा रही है।  संक्रमित होने पर खुद को घर पर आइसोलेट करने के लिए कहा जा रहा है और घर पर ही फ्लू की दवाएं या पारंपरिक दवाओं से ही इलाज करने पर लोग मजबूर हो रहे है।  वहीं लोगों को इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन जैसी सामान्य दवाएं भी नहीं मिल पा रही हैं। जिससे मरने वाले लोगों की तदाद बढ़ती जा रही है औऱ पहले की तरह एक बार फिर से शमशानों में लंबी कतारे लगनी शुरू हो गई है। 
  
चीन के बाहर भी कोरोना ने तेजी से पैर पसारने शुरू किए
इसके अलावा एक और चिंता तेजी से बढ़ रही है बता दें कि चीन के बाहर भी कोरोना ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए है।   कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली संस्था Worldometers के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के 4.92 लाख केस सामने आए हैं। वहीं, 1374 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। जापान में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1.84 लाख केस सामने आए हैं। वहीं, अमेरिका में 43263, फ्रांस में 49517, ब्राजील में 43392, दक्षिण कोरिया में 75744 केस मिले हैं. 

भारत ने कसी कमर
दुनिया में बढ़ते केस को देखते हुए भारत ने भी कमर कस ली है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।  मांडविया ने भारत की तैयारियों पर बृहस्पतिवार को राज्यसभा में स्वत: संज्ञान लेते हुए बयान दिया. मांडविया ने कहा, 'हम लगातार स्थिति पर नजर रख रहे हैं. चीन और भारत के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है, लेकिन लोग दूसरे रास्तों से आते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News