अमेरिकी कंपनी ने ढूंढ लिया कोरोना का ईलाज, दवा 100 फीसदी कारगर होने का किया दावा

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 04:41 PM (IST)

न्यूयार्कः पूरी दुनिया के  डाक्टर और विशेषज्ञ जहां कोरोना वायरस का उपचार ढूंढने में लगे हैं वही अमेरिका से खुशखबरी आई है कि वहां की एक कंपनी ने कोरोना का 'इलाज' ढूंढ लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया की बायोटेक कंपनी ने कहा है कि उसने वायरस की दवा खोज ली है और तैयार की गई एंटीबॉडी का नाम STI-1499 रखा गया है। दवा बनाने वाली इस Sorrento Therapeutics ( सोरेन्टो थरेप्यूटिक्स) कंपनी का दावा है कि पेट्री डिश एक्सपेरिमेंट में पता चला कि STI-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों के सेल्स में संक्रमण फैलाने से 100 फीसदी रोक देता है।

PunjabKesari

सोरेन्टो कंपनी न्यूयॉर्क के माउंट सिनई स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी तैयार करने पर काम कर रही है। योजना ये है कि कई एंटीबॉडी को मिलाकर 'दवा का कॉकटेल' तैयार किया जाए। रिपोर्ट के मुताबिक सोरेन्टो कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह एक महीने में एंटीबॉडी के 2 लाख डोज तैयार कर सकती है। कंपनी ने STI-1499 एंटीबॉडी के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) को अप्लीकेशन भेजा है। कंपनी ने इमरजेंसी आधार पर दवा के इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। इस मीडिया रिपोर्ट के बाद कंपनी के स्टॉक के दाम में 220 फीसदी का उछाल देखने को मिला।

PunjabKesari

सोरेन्टो के सीईओ डॉ. हेनरी ने कहा- 'हम कहना चाहते हैं कि इसका एक इलाज है जो 100 फीसदी कारगर है। सीईओ डॉ. हेनरी ने कहा कि अगर आपके शरीर में वायरस को न्यूट्रलाइज करने के लिए एंटीबॉडी मौजूद रहते हैं तो आपको सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होगी व बिना डर के पाबंदियां हटाई जा सकेंगी। हालांकि, इस एंटीबॉडी का टेस्ट लैब में इंसानी सेल्स पर किया गया है। इंसानों पर सीधे तौर से इसका परीक्षण नहीं हुआ है। एंटीबॉडी का साइड इफेक्ट भी फिलहाल पता नहीं है और यह भी नहीं मालूम कि इंसानी शरीर में यह कैसे बर्ताव करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News