धर्मांतरित ब्रिटिश मुस्लिम ने आतंकवादी हमले की साजिश रचने का गुनाह कबूला

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 05:44 PM (IST)

लंदनः एक धर्मांतरित ब्रिटिश मुस्लिम ने ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट स्थित व्यापारिक केंद्र और मैडम तुसाद संग्रहालय समेत लंदन में विभिन्न जगहों को निशाना बनाने के लिये आतंकवादी हमले की साजिश रचने का गुनाह कबूल कर लिया है।  लेविस लुडलो ने लंदन के ओल्ड बेली कोर्ट में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) आतंकवादी समूह से संबंधों और ब्रिटिश राजधानी में महत्वपूर्ण संस्थानों में वैन घुसाने की तैयारी करने की बात कबूल कर ली है। 

अभियोजक मार्क डॉवसन ने अदालत से कहा कि ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट पर व्यस्त समय में डिज्नी स्टोर समेत अन्य स्थानों को वाहन का इस्तेमाल करके निशाना बनाकर बड़ी संख्या में लोगों को हताहत करने की साजिश थी। गलत नाम का इस्तेमाल करके 26 वर्षीय लुडलो ने एक मोबाइल फोन खरीदा और एक नोट में हमले को अंजाम देने की अपनी योजना को लिखा। यह नोट बाद में आतंकवाद निरोधक अधिकारियों ने कूडेदान से फटी हालत में बरामद किया। उसने ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट को ‘‘सही निशाना’ चुना और लिखा, ‘‘उम्मीद है कि हमले में तकरीबन 100 लोग मर सकते हैं।

लुडलो लंदन के निकट केंट में रॉयल मेल में डाककर्मी था। उसने हमले की साजिश तब रची जब फरवरी में फिलीपीन के लिये उड़ान पकडऩे का प्रयास करने के दौरान उसे हीथ्रो हवाई अड्डे पर पुलिस ने रोक दिया। उसे 18 अप्रैल को आतंकवाद निरोधक पुलिस ने गिरफ्तार किया था और अदालत में शुरूआती पेशी में खड़ा होने से इंकार कर दिया। उसने मुख्य मजिस्ट्रेट से कहा कि वह सिर्फ अल्लाह के लिये खड़ा हो सकता है।

दक्षिण पूर्व में आतंकवाद निरोधक पुलिस के प्रमुख डिटेक्टिव चीफ सुपरिटेंडेंट काथ बान्र्स ने कहा, ‘‘लुडलो ने हमले की योजना लिख ली और संभावित निशानों की टोह ले रहा था। मुझे तनिक भी संदेह नहीं है कि हमारी कार्रवाई से लोग ज्यादा सुरक्षित होंगे।’’उसे आतंकवादी कृत्य की तैयारी करने और आतंकवादी गतिविधियों के लिये धन मुहैया कराने के दो आरोपों के लिये इस साल मुकदमे का सामना करना था, लेकिन उसने ब्रिटेन में हमले की साजिश रचने और विदेश में आईएसआईएस को धन मुहैया कराने का गुनाह कल की सुनवाई के दौरान कबूल कर लिया। वह कड़ी सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल से वीडियो ङ्क्षलक के जरिये उपस्थित हुआ और उसने आतंकवादी कृत्यों की तैयारी करने और आतंकवादी गतिविधियों के लिये धन जुटाने का गुनाह कबूल कर लिया। उसे दो नवंबर को सजा सुनाई जाएगी।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News