फिलीपीन का आरोप- देश के समुद्र तट में खतरनाक युद्धाभ्यास कर रहे चीनी जहाज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2024 - 04:12 PM (IST)

बीजिंगः फिलीपीन तट रक्षक दल ने रविवार को चीनी जहाजों पर देश के तट पर एक चट्टान के पास नौ दिवसीय गश्त के दौरान "खतरनाक" युद्धाभ्यास करने का आरोप लगाया।फिलीपीनी जहाज बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ को फरवरी की शुरुआत में दक्षिण चीन सागर में मछली पकड़ने के समृद्ध क्षेत्र स्कारबोरो शोल के आसपास के पानी में गश्त करने, फिलिपिनो मछुआरों को भोजन पहुंचाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया था।

 

चीन द्वारा 2012 में फिलीपींस से इसे जब्त करने के बाद से यह चट्टान दोनों देशों के बीच विवाद का विषय बनी हुई है। तब से, बीजिंग ने गश्ती नौकाएं तैनात की हैं, जिनके बारे में मनीला का कहना है कि वे फिलीपीन के जहाजों को परेशान करते हैं और फिलिपिनो मछुआरों को  मछलियों के बहुतयात वाले क्षेत्र लैगून तक पहुंचने से रोकते हैं ।

 

फिलीपीन तट रक्षक ने एक बयान में कहा कि गश्त के दौरान चीन तट रक्षक (सीसीजी) जहाजों ने "बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ के खिलाफ समुद्र में चार बार खतरनाक और अवरोधक युद्धाभ्यास किया, जिसमें सीसीजी जहाजों ने दो बार पीसीजी पोत के धनुष को पार किया।" फिलीपीन तटरक्षक बल द्वारा जारी किए गए वीडियो में चीन तटरक्षक पोत को बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ के बंदरगाह बीम से कुछ मीटर की दूरी पर फिलिपिनो नाव के रास्ते को पार करते हुए दिखाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News