कोरोना वायरस पर लगेगी लगाम , उपचार के लिए ट्रायल दवा में मिली सफलता

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 09:36 AM (IST)

बीजिंग: चीन ने कोरोना वायरस (Coronavirus in Hindi) पर लगाम लगाने के लिए इसके इलाज  को लेकर राहत भरी खबर आई ह। चीन ने कोरोना के लिए दवाओं एवं उपचार का विस्तार में सफलता हासिल करते हुए एक ऐसी दवा तैयार की है जिससे हल्के मामले गंभीर नहीं बन सके और गंभीर रूप से बीमार रोगियों को भी बचाया जा सके। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दवा टोसिलिजुमैब जिसका सामान्य ब्रांड नाम एक्टेरमा है, को कोविड-19 (Covid-19) के जांच एवं उपचार में शामिल किया गया।

PunjabKesari,coronavirus image

कोरोना वायरस का उपचार (Coronavirus Treatment in Hindi)

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के उप महासचिव और शिक्षाविद झाउ क्वी ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना के उपचार में टोसिलिजुमैब काफी प्रभावी साबित हो रही है। झाउ ने बताया कि शुरुआती क्लीनिकल ट्रायल में टोसिलिजुमैब का प्रयोग कोविड-19 के 20 गंभीर मामलों में किया गया और सभी रोगियों के शरीर का तापमान एक दिन के अंदर नीचे आ गया। 19 रोगियों को दो हफ्ते के अंदर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक अन्य व्यक्ति भी ठीक हो गया।

PunjabKesari, coronavirus image

झाउ ने कहा कि वर्तमान में इस दवा का वुहान के 14 अस्पतालों में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। यह शहर कोरोना वायरस के संक्रमण का केंद्र है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि 30 और लोगों की मौत के साथ वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3042 हो गया है जबकि संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 80552 हो गई है। एनएचसी ने शुक्रवार को कहा कि 53726 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News