किसान का कमाल, TV देख 60 दिन में बना डाली ''मिनी सबमरीन''

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2016 - 05:19 PM (IST)

शंघाईः चीन के अंहुई प्रांत के रहने वाले झैंग शेंगवु ने वाे कमाल कर दिखाया, जिसके बारे में किसी अाम शख्स ने कल्पना भी नहीं की हाेगी। जानकारी के मुताबिक, 51 साल के झैंग ने टीवी पर दिखाए जा रहे एक कार्यक्रम को देखने के बाद खुद के लिए एक सबमरीन बनाने की ठानी।

झैंग ने इस विचार के बारे में अपनी पत्नी को बताया तो उसने इस विचार को बेकार बताया। लेकिन झैंग कहा मानने वाले थे। उन्हाेंने 2 महीने की कठिन मेहनत के बाद सबमरीन तैयार कर इसका पैटेंट भी हासिल कर लिया। झैंग मानते हैं कि उनका यह उपकरण अभी भले ही पानी की कम गहराई नाप सकता है, लेकिन इसमें थोड़ा बदलाव कर वह इसे विश्व पटल पर सबके सामने लाएंगे। 

झैंग ने सबमरीन में ऑक्सीजन का पूरा ध्यान रखा है, जिससे इसमें बैठे शख्स काे किसी प्रकार की भी असुविधामहसूस न हो। झैंग ने माना कि इस सबमरीन में भले ही ऑक्सीजन सप्लाई के लिए विधिक इक्यूपमेंट नहीं लगाया जा सकता था, लेकिन उन्होंने एक एयर डक्ट लगाकर इस परेशानी से निपटने की कोशिश की है। यह सबमरीन 7 नॉटिकल/ प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। 6 मीटर लंबी ये सबमरीन 1 मीटर की गहराई में जा सकती है। यह अंदर से 6 सेंटीमीटर चाैड़ी है, जबकि इसकी अंदरूनी ऊंचाई 1.5 मीटर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News