ब्रिटिश PM से लेकर शाही परिवार तक, चीनी कंपनी ने की ब्रिटेन के 40 हजार लोगों की जासूसी

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 10:50 PM (IST)

लंदनः चीन की कंपनी ने केवल भारत के नेता, सेना के अधिकारियों, न्यायाधीशों सहित दस हजार लोगों का डाटा ही इकट्ठा नहीं किया बल्कि वह ब्रिटेन के भी 40 हजार से ज्यादा प्रमुख लोगों की जानकारी इकट्ठा कर जासूसी के लिए दे रही है। इनमें ब्रिटेन की महारानी व  प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं। जानकारों के मुताबिक ब्रिटिश समाज में यह निगरानी करने का कल्पना से परे मामला है। ब्रिटिश गुप्तचर सूत्रों ने भी इसे ‘भयावह’ बताया है।
PunjabKesari
ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि एक चीनी कंपनी ने करीब ब्रिटेन के 40 हजार लोगों का डाटाबेस तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल चीनी सरकार अपनी इंटेलिजेंस सर्विस के लिए कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस कंपनी ने ब्रिटेन के बड़े राजनेताओं, बिजनेसमैन, अभिनेताओं का डाटा तैयार किया गया है। चीनी सर्वर में इन सभी लोगों का एक फोल्डर तैयार किया गया है, जिसमें इन सभी की जानकारियां सिमटी हुई हैं।
PunjabKesari
टेलिग्राफ के दावे के अनुसार, चीनी कंपनी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी कैबिनेट, शाही परिवार, सेना के अफसर, बिजनेसमैन और कई अपराधियों का डाटाबेस तैयार किया हुआ है। लिस्ट में कई और नाम हैं, लेकिन अभी तक ये खुलासा नहीं हो पाया है कि चीन ने इनका डेटा कैसे कलेक्ट किया और कब से कर रहा है। इस खुलासे पर ब्रिटिश सांसद जस्टिन वेल्बी, एफराइम मिरविस ने सरकार से सवाल पूछा है और कहा है कि लगता है पूरा ब्रिटेन चीन की नज़रों में हैं।

आपको बता दें कि सोमवार को ही भारत में भी एक अंग्रेजी अखबार ने ऐसा खुलासा किया है। जिसमें दावा किया गया कि चीन की एक कंपनी ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री, दर्जनों मुख्यमंत्री, पूर्व सेनाध्यक्ष, जज, बॉलीवुड स्टार और खिलाड़ियों समेत दस हजार लोगों की जासूसी की है। इस खुलासे के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं और लोकसभा में भी इस मसले को उठाया गया। चीनी कंपनी की ओर से इन हस्तियों का डिजिटल डाटा तैयार किया गया है, जिसे चीनी सेना PLA के साथ साझा किया गया। भारत सरकार पहले ही कई चीनी कंपनियों और मोबाइल ऐप पर बैन लगा चुकी है, जिनपर इस तरह का डाटा कलेक्ट करने का शक था। उसके बावजूद बड़ी संख्या में चीनी साजिश का खुलासा हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News