चीन ने फिर विवादित जल क्षेत्र में फिलीपींस के जहाज पर किया हमला

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 11:48 AM (IST)

बीजिंगः चीन ने एक बार फिर विवादित जल क्षेत्र में फिलीपींस के जहाज पर हमला किया है। फिलीपींस ने बताया कि आज सुबह एक घंटे तक चले हमले के लिए चीनी तटरक्षक बल जिम्मेदार था। फिलीपींस ने बताया कि चीन तटरक्षक प्रवक्ता गण यू ने हमले के दौरान चेतावनी दी  कि " जो लोग आग से खेलते हैं वे खुद को शर्मसार करेंगे।  उनहोंने कहा कि चीनी तटरक्षक बल हमारे देश की क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री अधिकारों और हितों की दृढ़ता से रक्षा करने के लिए हर समय तैयार है।" उधर,  फिलीपींस ने एक संधि को देखते हुए चिंता  जताई  और कहा कि इसके तहत सैन्य हमले की स्थिति में  अमेरिका को फिलीपींस की रक्षा करने की आवश्यकता है।

PunjabKesari

फिलीपीन तट रक्षक जहाज ने एक   बयान में कहा कि एक चीनी तट रक्षक जहाज और दो चीनी समुद्री मिलिशिया जहाजों द्वारा फिलीपीन तट रक्षक जहाज को  घेर लिया गया था। फिलीपीन तट रक्षक ने कहा कि परिणामस्वरूप, चीनी समुद्री बलों के "गैरजिम्मेदार और उत्तेजक व्यवहार" के कारण फिलीपीन तट रक्षक जहाज को पुनः आपूर्ति नाव से "अलग" कर दिया गया। जबकि चीन के तट रक्षक के प्रवक्ता गन यू ने कहा कि फिलीपींस ने जमीन पर खड़े जहाज को हटाने का वादा तोड़ दिया और आपूर्ति के आखिरी दौर के 18 दिन बाद दो तट रक्षक जहाजों और एक आपूर्ति जहाज को दूसरे थॉमस शोल जल में भेज दिया चीन के तट रक्षक बल ने कहा कि उसने शनिवार को दक्षिण चीन सागर के विवादित जल क्षेत्र में फिलीपीन के जहाजों के खिलाफ नियंत्रण कदम उठाए हैं, जबकि फिलीपीन तट रक्षक ने इन कदमों को "गैरजिम्मेदाराना और उत्तेजक" बताया। 

PunjabKesari

चीनी तट रक्षक के अनुसार, यह घटना सेकेंड थॉमस शोल और स्प्रैटली द्वीप समूह के जल क्षेत्र में हुई। शोल एक युद्धपोत पर तैनात थोड़ी संख्या में फिलिपिनो सैनिकों का घर है, जिसे मनीला ने अपनी संप्रभुता के दावों को मजबूत करने के लिए 1999 में वहां खड़ा किया था। बता दें कि चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है, जिसमें दूसरा थॉमस शोल भी शामिल है, जो फिलीपींस के 200 मील के विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर है, और उसने विवादित एटोल पर गश्त करने के लिए जहाजों को तैनात किया है। स्थायी मध्यस्थता न्यायालय के 2016 के फैसले में पाया गया कि चीन के व्यापक दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है। शनिवार को फिलीपीन सशस्त्र बलों के एक बयान के अनुसार, इस सप्ताह सैनिकों को फिर से आपूर्ति करने के लिए एक फिलीपीन नागरिक नाव को किराए पर लिया गया था, और फिलीपीन के दो नौसेना जहाजों और दो फिलीपीन तट रक्षक जहाजों द्वारा उसकी सुरक्षा की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News