चीन में सरकार का फरमान, क्रिसमस पर लगाया बैन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 01:42 PM (IST)

बीजिंगः दुनियाभर में मनाए जा रहे क्रिसमस त्योहार का चीन में विरोध किया जा रहा है। आलम यह है कि यहां के एक 27 मंजिला शॉपिंग मॉल में से क्रिसमस ट्री, लाइट्स और घंटियों को 24 घंटे के अंदर-अंदर 'गायब' करवा दी गईं। यहां तक की मुख्य गेट पर मौजूद टेडी बियर को भी हटवा दिया गया। चीन के लोग वैसे तो क्रिमसम को सिर्फ शॉपिंग फेस्टिवल के रूप में देखते हैं, लेकिन वहां की सरकार द्वारा अपनी परंपरा को बढ़ावा देना चाहती है, जिसमें कुछ संस्थाएं उसका साथ दे रही हैं।

इसके चलते यह त्योहार वहां खटाई में पड़ता जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, चीन के करीब 4 शहरों के साथ-साथ कुछ और जगहों पर भी क्रिसमस मनाने पर पाबंदियां लगाई गई हैं। चीनियों को क्रिमसम मनाने से रोक कौन रहा है यह फिलहाल साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि ये लोग शी चिनफिंग के समर्थक हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि चिनफिंग चीन में कम्यूनिस्ट पार्टी को और विस्तार दे रहे हैं और इससे लोगों में संदेश जाता है कि वह तेजी से बदलती दुनिया में चीनी परंपरा के रक्षक हैं।

बता दें कि 2014 और 2017 में भी क्रिमसम का ऐसा विरोध देखने को मिला था। तब भी यही सामने आया कि परंपराओं के नाम पर लोकल अथॉरिटीज यह काम कर रही हैं। हालांकि, यह भी सामने आया है कि कम्यूनिस्ट पार्टी के सदस्य की दुकानों और मॉल्स में जाकर कह रहे हैं कि विदेशी त्योहारों को मनाने की जगह चीनी सभ्यता का अनुपालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News