बाइडेन की चेतावनी- मानवाधिकार हनन के लिए चीन को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 12:14 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन में अल्पसंख्यकों के साथ बर्ताव को लेकर चेतावनी दी  है। बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि मानवाधिकारों के हनन को लेकर चीन को भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका इसके खिलाफ खड़ा होगा और  राष्ट्रपति  शी चिनफिंग  इससे वाकिफ हैं। बाइडेन ने  कहा कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी को अपने फोन कॉल के दौरान मानवाधिकारों के हनन के बारे में अमेरिका के रुख के बारे में बता दिया है। 

 
बाइडेन ने इस दौरान कहा, 'मैं यह स्पष्ट कर रहा हूं कि हम संयुक्त राष्ट्र और अन्य एजेंसियों के माध्यम से मानवाधिकारों के पक्ष में आवाज उठाने की अपनी भूमिका को निभाएंगे, जो उनके दृष्टिकोण पर प्रभाव डालते हैं।' बाइडेन ने शी के साथ फोन पर बातचीत के दौरान उइगरों के साथ अत्याचार का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि चीन विश्वगुरु बनने के लिए कोशिश कर रहा है। इसको पाने के लिए और ऐसा करने में सक्षम होने के लिए उन्हें अन्य देशों का विश्वास हासिल करना होगा।

 

उन्होंने चेताया कि जब तक वे मानवाधिकारों के विपरीत गतिविधियों में शामिल होंगे, ऐसा करना उनके लिए कठिन होगा। इस दौरान  बाइडेन ने अपने प्रशासन की वैक्सीन योजनाओं और वितरण के समय के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने इस दौरान बताया कि कोविड -19 टीके जुलाई के अंत तक व्यापक रूप से आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने इस दौरान यह आश्वासन दिया कि 'अगले क्रिसमस' तक देश में हालात वापस सामान्य हो सकते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News