चीन ने अमेरिका से आयात होने वाले सोयाबीन, सुअर के मांस पर अतिरिक्त शुल्क से छूट दी

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 07:47 PM (IST)

बीजिंग: चीन और अमेरिका के बीच व्यापार मुद्दे को लेकर अक्टूबर में होने वाली बातचीत से पहले चीन ने अमेरिका से आयात होने वाले सोयाबीन और सुअर के मांस पर अतिरिक्त शुल्क लगाने से छूट दी है। चीन के इस कदम को व्यापार युद्ध नरम पड़ने की दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से कहा,‘राज्य परिषद का सीमा शुल्क आयोग अमेरिका से आने वाले कुछ कृषि उत्पादों जेसे कि सोयाबीन और सुअर के मांस को अतिरिक्त शुल्क से अलग रखेगा।'

दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका और चीन पिछले पिछले एक साल से अधिक समय से एक दूसरे के खिलाफ व्यापार युद्ध में उलझे हुए हैं। उन्होंने एक दूसरे के अरबों डालर के सामानों के आयात पर आयात शुल्क बढ़ाया है लेकिन अब अक्टूबर में इस लड़ाई को समाप्त करने की दिशा में होने वाले वार्ता से पहले दोनों एक दूसरे को खुश करने के लिए नए उपायों की घोषणा करने में लगे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले बुधवार को कहा कि वह चीन के 250 अरब डालर के सालाना आयात पर बढ़े शुल्क को फिलहाल नहीं लगाएंगे। 

यह शुल्क वृद्धि 15 अक्टूबर से होनी थी। इसके बाद उसी दिन चीन ने अमेरिकी उत्पादों की 16 श्रेणियों को अस्थाई तौर पर अतिरिक्त शुल्क लगाने से छूट दे दी। राष्ट्रपति ट्रंप लगातार बीजिंग पर यह आरोप लगाते रहे हैं कि वह अमेरिका से कृषि उत्पादों के आयात को बढ़ाने के अपने वादे से पीछे हटता रहा है। ट्रंप के लिए 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिका के किसानों का रुझान महत्वपूर्ण हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News