अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तक व्यापार समझौते में देरी करने की कोशिश कर रहा चीन: ट्रंप

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 12:52 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर आरोप लगाया। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि चीन इस उम्मीद से अगले राष्ट्रपति चुनाव तक व्यापार समझौते में देरी करने की कोशिश कर रहा है कि वह पुन: निर्वाचित नहीं होंगे और चीन के लिए डेमोक्रेट्स के साथ सौदेबाजी करना आसान रहेगा। ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार वार्ता की स्थिति पर एक सवाल के जवाब में पत्रकारों से कहा कि मुझे लगता है कि चीन संभवत: कहेगा कि इंतजार कीजिए। 

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन चीन के साथ व्यापार वार्ता के लिए अगले सप्ताह शंघाई जा रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि मैं आपको बता दूं कि जब मैं जीत जाऊंगा तो वे तुरंत समझौते पर हस्ताक्षर कर देंगे। वे देश के लिए अभूतपूर्व समझौते होंगे। उन्होंने कहा कि समझौता करना या ना करना चीन पर निर्भर करता है क्योंकि वह बिना समझौते के भी ठीक हैं क्योंकि इससे चीन से ‘‘अरबों'' डॉलर आ रहे हैं और उनकी अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं मालूम कि वे समझौता करने जा रहे हैं अथवा नहीं ? शायद वे करेंगे, शायद वे ना करें। मुझे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हम शुल्क के रूप में अरबों डॉलर ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रभावित अमेरिकी किसान खुश हैं क्योंकि उन्होंने उन्हें शुल्क में से 16 अरब डॉलर दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि पहले नेताओं ने चीन को अमेरिका से फायदा उठाने दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News