चीन में मोबाइल गेम से दूर होगी किसानों की गरीबी

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 12:30 PM (IST)

बीजिंगः दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले मुल्क चीन की सरकार ने देश की गरीबी को दूर करने के लिए एक अनोखा व इनोवेटिव तरीका खोज निकाला है। चीन ने एक ऐसा मोबाइल गेम तैयार किया जा रहा है, जो देश की एक बड़ी आबादी को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस गेम को खेलने वालों को क्रेडिट मिलेगा, जिसका इस्तेमाल किसानों के उत्पाद खरीदने में किया जा सकेगा।

PunjabKesari

चीन के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले गरीबी निवारण कार्यालय ने मैसेजिंग चैट ऐप वीचैट के साथ एक मोबाइल गेम बनाने का समझौता किया है। दरअसल इस प्लेटफार्म से गेम खेलने वालों को जो क्रेडिट मिलेगा, वे इसका इस्तेमाल डिस्काउंट कूपन के तौर पर कर सकेंगे। इन कूपन्स से वे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर स्थानीय किसानों से चावल और फलों को खरीद सकेंगे। इससे किसानों की आमदनी में इजाफा होगा।

PunjabKesari

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले बैच में युन्नान प्रांत की योंगशेंग काउंटी, हुनान प्रांत की पिंगजियांग काउंटी और शांक्सी प्रांत की फेंक्सी काउंटी को गेम के वर्चुअल मैप पर रखा गया है। चीन की सरकार गरीबी को समाप्त करने को लेकर लगातार प्रयास कर रही है।

PunjabKesari

2018 में चीन के ग्रामीण इलाकों से 1 करोड़ 38 लाख लोग गरीबी से मुक्त हो चुके हैं। चीन ने पिछले साल के अंत तक गरीबों की संख्या को 1 करोड़ 66 लाख तक ला दिया है, जबकि 2012 में इनकी संख्या 9 करोड़ 89 लाख थी। चीन ने 2020 तक गरीबी को पूरी तरह समाप्त करने का लक्ष्य रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News