चीन की भारत को धमकी, अगर लद्दाख में सड़क बनाई तो डोकलाम विवाद होगा गंभीर

punjabkesari.in Friday, Aug 25, 2017 - 12:59 PM (IST)

बीजिंग: डोकलाम विवाद के कारण भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता चला जा रहा है।  चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत ने लद्दाख में पेंगोंग झील के नजदीक सड़क बनाने का फैसला लेकर 'खुद के मुंह पर तमाचा मारा है। भारत के इस फैसले से डोकलाम में स्थितियां सुधरने की बजाय और बिगड़ेंगी।

दो तरफा नीति पर अमल कर रही भारत सरकार
चीन का आरोप है कि भारत सरकार दो तरफा नीति पर अमल कर रही है। एक ओर डोकलाम को बातचीत के जरिए हल करने का आश्वासन दिया जाता है तो दूसरी और पेंगोंग सेक्टर के नजदीक सड़क बनाकर भारत मामले को भड़का रहा है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को कहा,'ऐसा लगता है जैसे भारत ने अपने ही चेहरे पर तमाचा मारा है।' उन्होंने आगे कहा, 'भारतीय पक्ष सड़क बनाने में जुटा है लेकिन भारत के इस कदम से खुद ही साबित हो जाता है भारतीय पक्ष कहता कुछ है और करता कुछ और है।'

बता दें कि भारत के गृह मंत्रालय ने लद्दाख में मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क बनाने को कथित तौर पर मंजूरी दे दी है। मर्सिमिक ला पेंगोंग झील से 20 किलोमीटर दूर है। बता दें कि पिछले हफ्ते पेंगोंग झील के पास ही भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी। लद्दाख के वेस्टर्न सेक्टर में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को लेकर भारत और चीन में विवाद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News