US ने हांगकांग में नए कानून को बताया ''मौत की घंटी'', भड़क गया चीन

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 10:40 AM (IST)

बीजिंगः अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा हांगकांग में नए कानून को “मौत की घंटी” बताने के बाद चीन भड़क गया है। इसके जवाब में अमेरिका पर पलटवार करते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने हांगकांग में विवादित नए सुरक्षा कानून को लागू करने के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि “अत्यधिक विदेशी दखलंदाजी” के कारण चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लागू कर चीन उस पर अपना नियंत्रण पुख्ता करना चाहता है।

 

वांग ने हांगकांग में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि यह चीन का आंतरिक मामला है और किसी भी प्रकार की बाहरी दखलंदाजी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हांगकांग मसले पर गैरकानूनी रूप से अत्यधिक विदेशी दखलंदाजी के कारण चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। वांग के कहा कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के लिए न्यायिक व्यवस्था और प्रवर्तन के नियमों को स्थापित करना और उनमें सुधार करना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्राथमिकता बन गया है और इसे अविलंब लागू किया जाना चाहिए।

 

न्यायिक व्यवस्था और प्रवर्तन नियमों को स्थापित करने और उनमें सुधार के लिए एक विधेयक का मसौदा 22 मई चीन की संसद में पेश किया गया था और उम्मीद जताई जा रही है कि 28 मई को यह पारित हो जाएगा। दूसरी ओर, हांगकांग पुलिस ने चीन द्वारा शहर के लिए प्रस्तावित सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ रविवार को सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोगों पर आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछार की। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों ने चीन के पिछले हफ्ते के इस प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News