पूरी दुनिया में दिखने लगा चीन के रियल एस्टेट संकट का असर

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2024 - 06:12 PM (IST)

बीजिंगः चीन की मंदी और रियल एस्टेट का संकट का असर अब धीरे-धीरे पूरी दुनिया पर होने लगा है। चीन की इकॉनमी में रियल एस्टेट की करीब 30% हिस्सेदारी है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सेक्टर चीन की इकॉनमी के लिए कितना अहम है।अगर यह डूबा तो इससे बैंकिंग सेक्टर भी तबाह हो जाएगा। दुनिया के कई बैंकों ने चीन के रियल एस्टेट सेक्टर में जमकर पैसा लगा रखा है। अब उसके साइड इफेक्ट दिखने भी शुरू हो गए हैं। नील कैलानन और एंसली चांडलर द्वारा चीनी निवेशक और उनके लेनदार दुनिया भर में रियल एस्टेट होल्डिंग्स पर "बिक्री के लिए" संकेत लगा रहे हैं क्योंकि घरेलू संपत्ति संकट के बीच नकदी जुटाने की आवश्यकता गिरते बाजार में बेचने के जोखिमों से अधिक है। उन्हें मिलने वाली कीमतें अंततः यह स्पष्ट करने में मदद करेंगी कि व्यापक उद्योग कितनी परेशानी में है।

 

स्टारवुड कैपिटल ग्रुप के चेयरमैन बैरी स्टर्नलिच ने पिछले हफ्ते कहा था कि उधार लेने की लागत में बढ़ोतरी के कारण दुनिया भर में मंदी आई है, जिससे अकेले कार्यालय संपत्ति मूल्यों में 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई है। लेकिन कुल क्षति अभी भी अज्ञात है क्योंकि बहुत कम संपत्तियां बेची गई हैं, जिससे मूल्यांकनकर्ताओं के पास हाल के आंकड़ों के बारे में  जानकारी  है। वैश्विक स्तर पर पूर्ण वाणिज्यिक संपत्ति सौदे पिछले साल एक दशक में सबसे निचले स्तर पर आ गए । नियामक और बाजार इस बात से घबराए हुए हैं कि यह गतिरोध बड़े, अवास्तविक घाटे को छिपा सकता है, जिससे बैंकों और परिसंपत्ति मालिकों दोनों के लिए परेशानी पैदा हो सकती है, जिन्होंने सस्ते पैसे के युग के दौरान ईंटों और मोर्टार ऋणों को आगे बढ़ाया। 

 


परेशान करने वाले रियल एस्टेट क्रेडिट के कारण अपने लाभांश और स्टॉकपिलिंग रिजर्व में आंशिक रूप से कटौती करने के बाद न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैनकॉर्प ने मंगलवार को 27 साल के निचले स्तर को छू लिया। यूरोपीय सेंट्रल बैंक चिंतित है कि क्षेत्र के बैंक ऋण के मूल्य को चिह्नित करने में बहुत धीमे रहे हैं और यूके के वित्तीय आचरण प्राधिकरण को रियल एस्टेट सहित निजी बाजारों में मूल्यांकन की समीक्षा करनी है। मेफेयर में 60 कर्ज़न आवासीय विकास इंटरपाथ एडवाइजरी के दिवालियापन विशेषज्ञों को नियुक्त किया गया है।अब, एक दशक लंबे चीनी विस्तार की होड़ में हासिल की गई विदेशी परिसंपत्तियों का एक नया बैच बाजार में आना शुरू हो गया है क्योंकि जमींदारों और डेवलपर्स ने फैसला किया है कि वे घरेलू परिचालन को बढ़ावा देने और कर्ज चुकाने के लिए अब नकदी चाहते हैं  भले ही इसका मतलब वित्तीय नुकसान उठाना हो।  

 

अत्यधिक उधारी पर बीजिंग की कार्रवाई से कुछ डेवलपर्स बच गए हैं, यहां तक ​​कि वे भी जो कभी प्रमुख खिलाड़ी माने जाते थे। उदाहरण के लिए, गुआंगज़ौ स्थित चीन एओयुआन ग्रुप लिमिटेड की एक इकाई, जो $6 बिलियन की ऋण पुनर्गठन योजना के बीच में है, ने पिछले साल के अंत में 2021 के खरीद मूल्य पर लगभग 45% छूट पर टोरंटो में एक प्लॉट बेचा। इसी सप्ताह, संकटग्रस्त डेवलपर गुआंगज़ौ आर एंड एफ प्रॉपर्टीज कंपनी अपने कुछ डॉलर बांड और 10 पेंस के बदले में लंदन के नाइन एल्म्स जिले में £1.34 बिलियन ($1.69 बिलियन) की संपत्ति परियोजना में अपनी हिस्सेदारी बेचने पर सहमत हुई, जबकि कैनरी में एक कार्यालय ब्लॉक एक चीनी निवेशक से ऋणदाताओं द्वारा जब्त किए जाने के बाद व्हार्फ़ 2017 में बेची गई कीमत से 60% कम पर बेच रहा है।

 

यूके की राजधानी लंदन  में  मामले की जानकारी रखने वाला एक व्यक्ति संकटग्रस्त चीनी डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स कंपनी द्वारा नियोजित एक आवास परियोजना को £100 मिलियन से कम की बोली लगाता हुआ  दिखाहै। दिसंबर फाइलिंग के अनुसार, सहायक कंपनी ने 2022 में £10.3 मिलियन का हानि शुल्क लिया। इस बीच, शंघाई स्थित रियल एस्टेट फर्म ग्रीनलैंड होल्डिंग्स कॉर्प की एक इकाई ने पूर्वी लंदन में एक गगनचुंबी इमारत परियोजना के लिए ऋण दिया, जो पिछले साल तकनीकी रूप से चूक गया था । ऑस्ट्रेलिया सहित यूरोप के बाहर भी बिक्री बढ़ रही है। केवल कुछ साल पहले, महत्वाकांक्षी चीनी डेवलपर्स स्थानीय बाजार में प्रमुख खिलाड़ी थे अब अधिकांश ने बड़े पैमाने पर खरीदारी बंद कर दी है और इसके बजाय परियोजनाओं को बेचने पर ध्यान केंद्रित कर दिया है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News