चीन-पाकिस्तान व्यापार को करना पड़ रहा अजीब समस्या का सामना

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 12:49 PM (IST)

इस्लामाबादः  चीन-पाकिस्तान व्यापार को एक अजीब समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल हाल में लागू किए गए बेव-आधारित कस्टम क्लियरेंस सिस्टम से पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के गिलगित स्थित खुंजराब दर्रे से होकर होने वाले व्यापार में असुविधा हो रही है। बता दें कि खुंजराब दर्रा बहुचर्चित चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का अहम हिस्सा है। 

बताया जा रहा है कि पिछले करीब एक महीने से गिलगित के व्यापारियों ने वेब-आधारित वन कस्टम्स (WeBOC) से अपने कंसाइनमेंट्स के लिए क्लियरेंस लेने से मना कर रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि क्षेत्र में इंटरनेट सर्विस ऐसा नहीं है जिस पर भरोसा किया जा सके या जिस पर निर्भर रहा जा सके। व्यापारियों का यह भी कहना है कि वे इतना पढ़े लिखे नहीं है कि WeBOC सिस्टम को समझ सके। 

ऑनलाइन कस्टम क्लियरेंस सिस्टम को लेकर व्यापारियों में डर और असहजता की वजह से खुंजराब दर्रे पर सामानों से लदे ट्रक जहां-तहां खड़े हुए हैं। सामानों से लदे 36 से ज्यादा ट्रक खुंजराब दर्रे पर सस्ट ड्राइ पोर्ट के पास फंसे हुए हैं। ऑनलाइन क्लियरेंस सिस्टम को अप्रैल महीने में लॉन्च किया गया था। मामले की जानकारी रखने वालों का कहना है कि व्यापारियों को डर है कि नए सिस्टम की वजह से हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। हालांकि WeBOC सिस्टम लागू करने वाले फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (FBR) का कहना है कि ऑनलाइन सिस्टम से पाकिस्तान-चीन सीमा से होने वाले व्यापार में आसानी होगी। बता दें कि भारत CPEC का विरोध करता है क्योंकि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News