चीन के नए लड़ाकू विमान ने पहली बार भरी उड़ान

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 04:46 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने निर्यात करने के लिए स्वदेश में बहु-भूमिका वाला लड़ाकू विमान विकसित किया है जिसने आज पहली बार उड़ान भरी। जानकारी के अनुसार सरकारी ‘‘एविएशन इंडस्ट्री कोर ऑफ चाइना’’ (एवीआईसी) ने बहु भूमिका वाला एफटीसी-2000जी लड़ाकू विमान ने शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम गुइझोऊ प्रांत में पहली बार उड़ान भरी। एफटीसी-2000जी विमान करीब 16 मिनट तक उड़ता रहा।

इस मौके पर एवीआईसी के अधिकारी, कई राष्ट्रों के सैन्य अफसरों, विभिन्न देशों के राजदूतों समेत 1000 से ज्यादा लोग मौजूद रहे। चीन ने हाल के वर्षों में विभिन्न प्रकार के कई लड़ाकू विमान विकसित किए हैं। इसने पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से जेएफ-थंडर विमान का भी उत्पादन किया है।      

बहरहाल, चीन विमानों के लिए अभी इंजन विकसित नहीं कर पाया है और वह अधिकतर इंजनों का रूस से आयात करता है। ए.वी.आई.सी. के मुताबिक, विमान का मुख्य काम हवा से जमीन पर स्थित लक्ष्यों को निशाना बनाना है।कंपनी के मुताबिक, यह विमान एक बार उड़ान भरने पर तीन घंटे तक हवा में रह सकता है और तीन टन तक मिसाइलें, रॉकेट या बम ले जा सकता है। यह हवा से जमीन पर मार करने वाली हथियार प्रणाली से लैस है।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News