चीन के उप विदेश मंत्री ने नेपाली राष्ट्रपति पौडेल से की मुलाकात, आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 03:07 PM (IST)

काठमांडू: चीन के उप विदेश मंत्री सुन वेइडोंग ने बुधवार को नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों, आपसी हितों से जुड़े मुद्दों और साझा चिंताओं पर चर्चा की। राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, बैठक के दौरान राष्ट्रपति पौडेल ने कहा कि नेपाल और चीन के बीच महत्वपूर्ण और दीर्घकालिक विकास साझेदारी रही है तथा उन्होंने सात दशकों से नेपाल की विकास योजनाओं में हमेशा योगदान दिया है। 
PunjabKesari
पौडेल ने यह भी कहा कि नेपाल 2026 में अल्प विकसित देशों (एलडीसी) की श्रेणी से बाहर निकलने की योजना बना रहा है और उनका मानना है कि उत्तरी पड़ोसी देश नेपाल को उसके बाद भी सहायता देना जारी रखेगा। तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आए सुन ने उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ से भी मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों एवं सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। विदेश मंत्री श्रेष्ठ ने कहा कि चीन लंबे समय से विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल को समर्थन दे रहा है। उन्होंने कहा, "विकास के विभिन्न क्षेत्रों में चीन की ओर से नेपाल को लगातार समर्थन मिलता रहा है।" 
PunjabKesari
उन्होंने चीनी सरकार से भविष्य में भी नेपाल को समर्थन देने का आग्रह किया। इसके अलावा नेपाल और चीन के बीच विभिन्न चौकियों के संचालन के संबंध में भी चर्चा हुई। इससे पूर्व मंगलवार को सुन और नेपाल के विदेश सचिव सेवा लामसाल ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्ष की थी। नेपाल-चीन राजनयिक परामर्श तंत्र की 16 वीं बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने ‘‘परस्पर रूप से सहमत क्षेत्रों के बीच सहयोग बढ़ाने को प्रतिबद्धता व्यक्त की। चीनी उप मंत्री ने मंगलवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल 'प्रचंड' से मुलाकात कर आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News