अब एेसा खास मैट्रो स्टेशन बना रहा चीन, हैरान रह जाएगी दुनिया !

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 03:51 PM (IST)

बीजिंगः पर्यावरण बचाने के लिए चीन पहाड़ों में खास मैट्रो स्टेशन बना रहा है। ये मैट्रो स्टेशन  जमीन से 94 मीटर यानी 308 फुट नीचे होगा। भूतल से यह गहराई करीब 31 मंजिली ईमारत की ऊंचाई के बराबर होगी। यह चीन का सबसे गहराई में स्थित मेट्रो स्टेशन होगा। इससे पूर्व छह साल पहले तैयार हुआ होंगतुडी मेट्रो स्टेशन सबसे गहराई में कार्यरत स्टेशन था, जो जमीन से 60 मीटर नीचे है। अब इसे और नीचे ले जाया जा रहा है।

एक नई रेल लाईन के लिए 94 मीटर नीचे स्टेशन तैयार किया जा रहा है। इस स्टेशन का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।जिस इलाके में स्टेशन बन रहा है वह पर्वतीय इलाका है। वहां पर बनी इमारतों को नुकसान न पहुंचे और पर्यावरण को भी नुकसान न हो, इसलिए वहां पर रेल लाइन और स्टेशन को जमीन के इतना नीचे बनाया जा रहा है।

एलीवेटर से इसके प्लेटफार्म पर आने में 3 मिनट लगेंगे जबकि पैदल चलने वालों को 354 सीढ़ियों से होकर जाना या आना होगा। 60 मीटर की गहराई वाले स्टेशन पर फिलहाल 32 एलीवेटर काम कर रहे हैं, नए स्टेशन के लिए उनकी संख्या को बढ़ाकर 91 किया जा रहा है। हाल के वर्षों में पूरे चोंगकिंग इलाके में मेट्रो का काम तेज हुआ है क्योंकि सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ने से वहां पर अक्सर जाम लगा रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News