पाकिस्तान में अपने नागरिकों की सुरक्षा की तैयारी में चीन, इस्लामाबाद ने जताया विरोध

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 11:53 AM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान में  बढ़ते आतंकी घटनाओं को देखते हुए चीन अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है।  ऐसे में बीजिंग ने उनके सुरक्षा की जिम्मेदारी एक चीनी कंपनी को दी है।  इस्लामाबाद ने आपत्ति जताई है वहीं, अब चीन ने इस मामले में चुप्पी साध ली है। चीन ने मंगलवार को मीडिया में आई उस खबर पर चुप्पी साध ली जिसमें दावा किया गया है कि उसके सदाबहार सहयोगी इस्लामाबाद ने हाल में पाकिस्तान में आतंकी हमलों में वृद्धि के बाद चीनी कामगारों और संपत्तियों की सुरक्षा का जिम्मा चीनी कंपनी को देने की बीजिंग की मांग पर आपत्ति जताई है।

 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि बीजिंग और इस्लामाबाद पाकिस्तान में चीनी संस्थानों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक-दूसरे के संपर्क में हैं। मीडिया में आई खबर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मुझे आपके द्वारा बताई गई स्थिति के बारे में पता नहीं है।" खबर में कहा गया है कि चीन ने जून में इस्लामाबाद से एक चीनी सुरक्षा कंपनी को अपने नागरिकों और संपत्तियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में काम करने की अनुमति देने के लिए कहा था लेकिन पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि उसके सुरक्षाबल चीनी नागरिकों और संपत्तियों की सुरक्षा करने में सक्षम हैं।

 

जापानी मीडिया प्रतिष्ठान निक्केई ने कहा है कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर हाल में हुई आतंकी हमलों में वृद्धि के चलते चीन चाहता है कि उसकी खुद की सुरक्षा कंपनी वहां अपने नागरिकों और संपत्तियों की रक्षा खुद करे, लेकिन इस्लामाबाद बीजिंग के दबाव का विरोध कर रहा है। झाओ ने कहा, "हमने सीपीईसी और अंतर सरकारी परियोजनाओं तथा संबंधित कंपनियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर ध्यान दिया है। पाकिस्तान वहां चीनी कर्मियों और संस्थानों की रक्षा कर रहा है।" उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के संबंधित विभाग और दोनों देशों के दूतावास इस मामले पर एक-दूसरे के संपर्क में हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News