चीन ने ईटीआईएम आतंकी हमलों पर बनी ‘डॉक्यूमेंट्री'' जारी की

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 09:43 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने एक दुर्लभ ‘डॉक्यूमेंट्री' जारी की है जिसमें अलगाववादी आतंकवादी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) द्वारा शिनजियांग में किए गए कुछ आतंकवादी हमलों को पहली बार दिखाया गया है। यह ‘डॉक्यूमेंट्री' जारी कर चीन ने हजारों उइगर मुस्लिमों को हिरासत केंद्र में रखने को लेकर बढ़ती अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं के बीच अपनी कार्रवाई को तर्कसंगत ठहराने का प्रयास किया है।

चीन पिछले कई महीनों से संयुक्त राष्ट्र और पश्चिमी देशों की तरफ से उन खबरों को लेकर हो रही आलोचनाओं को झेल रहा है कि उसने एक लाख से अधिक लोगों विशेषकर अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों को शिनजियांग में नजरबंदी शिविरों में रखा हुआ है ताकि वह उन्हें धार्मिक चरमपंथ से दूर रख सके। संसाधनों के लिहाज से समृद्ध शिनजियांग में एक करोड़ तुर्किक भाषी उइगर मुस्लिम रहते हैं। हान चीनी नागरिकों के वहां बसने के चलते कई वर्षों से प्रांत में अशांति का माहौल है।

सरकारी चैनल सीजीटीएन द्वारा शनिवार को प्रसारित ‘डॉक्यूमेंट्री' में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में होने वाले आतंकवादी हमलों के लिए ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को जिम्मेदार माना गया है। साथ ही संगठन पर अलकायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएस) जैसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध होने का आरोप लगाया गया है।

“द ब्लैक हैंड- ईटीआईएम एंड टेररिज्म इन शिनजियांग'' शीर्षक वाली इस डॉक्यूमेंट्री में पहली बार 2013 के बीजिंग के थियानमेन स्कॉयर के कार धमाके और 2014 में युनान प्रांत में हुए कनमिंग रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकवादी हमले जैसे घातक हमलों को दिखाया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News