दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा से भड़का चीन, कही ये बात

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 03:12 PM (IST)

बीजिंग: तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा को लेकर चीन बुरी तरह भड़का हुआ है। इतना ही नहीं चीन ने सीधे भारत को धमकी देना भी शुरू कर दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत को दलाई लामा की यात्रा को लेकर कदम तुरंत रोकना चाहिए। चीन ने कहा कि दलाई लामा की यात्राओं से बॉर्डर इलाकों में तनाव बढ़ेगा। 


भारत-चीन संबंधों को पहुंचा भारी नुकसान 
चीन ने आज कहा कि वह दलाई लामा को ‘विवादित’ अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करने की अनुमति देने पर भारत के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज करवाएगा क्योंकि इससे द्विपक्षीय संबंधों को ‘भारी नुकसान’ पहुंचा है। चीन के विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत ने चीन की चिंता की उपेक्षा करते हुए भारत-चीन सीमा के विवादित पूर्वी क्षेत्र में दलाई लामा की यात्रा का हठपूर्वक प्रबंध किया जिससे चीन हितों और भारत-चीन संबंधों को भारी नुकसान पहुंचा है।’’ उन्होंने कहा कि चीन इस कदम के खिलाफ भारत के समक्ष दृढ़तापूर्वक विरोध दर्ज कराएगा।

कल तिब्बत के 81 वर्षीय आध्यात्मिक नेता अरूणाचल प्रदेश में अपनी नौ दिन की यात्रा शुरू करने पश्चिमी कामेंग जिले के बोमडिला पहुंचे थे। चीन अरूणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को दक्षिणी तिब्बत कहता है और वह पहले भी यह चेतावनी दे चुका है कि यदि भारत दलाई लामा को अरूणाचल प्रदेश आने देता है तो उसे संबंधों में ‘भारी नुकसान’ का सामना करना पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News