जिस लैब से कोरोना वायरस फैलने की जताई गई आशंका, चीन ने उसे शीर्ष अवार्ड देने के लिए किया नामित

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 12:08 AM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस की उत्पति कैसे हुई और यह वायरस कैसा फैला? इसे लेकर कई विश्लेषकों की एक राय यह भी है कि यह वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में स्थित लैब से फैला था।
PunjabKesari
हालांकि, लैब से वायरस लीक होने की आशंका के बीच अब वुहान स्थित इंस्टीच्यूट ऑफ वायरोलॉजी को चीन के सबसे बेहतरीन वैज्ञानिक अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। चाइनीज अकाडेमी ऑफ साइंसेज ने वुहान इंस्टीच्यूट ऑफ वायरोलॉजी को कोविड-19 पर बेहतरीन रिसर्च करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह शीर्ष अवार्ड देने के इरादे से उसे नामित किया है।
PunjabKesari
कई रिपोर्ट्स में यह बताया जा रहा है कि चीन की अकाडेमी ऑफ साइंसेज की तरफ से कहा गया है कि इस लैब द्वारा किये गये महत्वपूर्व रिसर्च की बदौलत कोविड-19 वायरस की उत्पति, महामारी विज्ञान और इसके रोगजनक मैकनिज्म को समझने में मदद मिली है। शी, झेंगली वुहान लैब में पशुओं पर शोध का नेतृत्व करती हैं।

अकाडेमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि वुहान लैब के शोधकर्ताओं के दल ने कोरोना वायरस महामारी के कारणों की व्यापक और व्यवस्थित तरीके से जांच की। इसके परिणामों के फलस्वरूप कोरोना वायरस के खिलाफ दवाओं और वैक्सीन को बनाने का रास्ता साफ हुआ। साथ ही वुहान लैब ने महामारी के प्रसार को रोकने और बचाव क लिए महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी समर्थन मुहैया कराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News