पेंटागन की स्पेस रिपोर्ट में खुलासा, अमरीका पर हमले के लिए ट्रेनिंग पूरी कर रहा चीन

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 06:02 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पेंटागन की ओर से जारी की गई नई स्पेस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले बॉम्बर्स विकसित कर रहा है और संभवतः वह अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमले के लिए ट्रेनिंग भी दे रहा है। गुरुवार को जारी इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रक्षा क्षेत्र में भारी भरकम निवेश के जरिए चीन वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 
PunjabKesari
बीते साल चीन ने रक्षा क्षेत्र में 190 अरब डॉलर खर्च किए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 'बीते तीन सालों में पीएलए ने अपने ओवरवॉटर बॉम्बर क्षेत्रों में तेजी से विस्तार किया है। वह महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त कर रहा है और अमेरिका तथा उसके सहयोगियों के खिलाफ हमलों के लिए प्रशिक्षण ले रहा है।' 
PunjabKesari
रिपोर्ट में कहा गया है, 'परमाणु सक्षम बॉम्बर्स की तैनाती और एकीकरण से पहली बार चीन को परमाणु त्रिभुज मिलेगा, जो भूमि, समुद्र और हवा में फैला होगा।' इस बात का जिक्र भी किया गया है कि शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने पहले ही जिबूटी में अपना सैन्य अड्डा बना लिया है और वह लंबे समय से अपने दोस्त रहे देशों जैसे पाकिस्तान में भी अतिरिक्त सैन्य अड्डे बनाना चाहता है।
PunjabKesari
चीन स्पेल सर्विलांस क्षमता को बढ़ाने की ओर भी काम कर रहा है ताकि पूरे ग्रह पर वह अंतरिक्ष से नजर रख सके। बता दें कि पेंटागन की यह नई रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेरिका और चीन के बीच आने वाले दिनों में व्यापार को लेकर वार्ता हो सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News