भूटान पर पहले भी दादागिरि दिखा चुका चीन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2017 - 12:02 PM (IST)

बीजिंगः चीन और भारत की सेना डोकलाम पठार पर आमने-सामने हैं। बीते कुछ सालों में चीन की सेना पहले भूटान के 4 अलग-अलग इलाकों में अतिक्रमण कर चुकी है। इन इलाकों में चीनी सेना ने सड़कों का निर्माण भी किया है। यानि भूटान पर पहले भी चीन  दादागिरि दिखा चुका है। नाम उजागर न करने की शर्त पर थिम्पू स्थित एक एनालिस्ट ने कहा कि यदि डोकलाम मुद्दे का निपटारा हो भी जाता है, तब भी चीनी अतिक्रमण समाप्त नहीं होगा।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, 'हर बार चीन अपने तरीके से इतिहास को पेश करते हुए हमारे इलाके को अपना हिस्सा बताते हुए दावा जताने लगता है। इसके बाद हमारी सीमा के भीतर सड़क निर्माण जैसे काम शुरू किए जाते हैं। कंस्ट्रक्शन के जरिए वह जमीन पर स्थिति को बदल देते हैं और उसके मुताबिक फिर हमारे इलाके पर अपना दावा पेश करने में जुट जाते हैं।' चीन के राजदूत लुओ झाहुई ने बीते दिनों अपने थिम्पू दौरे के बारे में विस्तार से जानकारी देने से इंकार कर दिया। 

लुओ ने कहा, 'हम भी चाहते हैं कि सीमा का विवाद जल्दी से जल्दी निपट जाए। हमें बहुत ज्यादा समस्या नहीं है। इस पर बातचीत चल रही है।' सीमा पर भारत और भूटान के साथ जारी चीन का मौजूदा तनाव भी चीनी सैनिकों की ओर से डोकलाम पठार पर निर्माण किए जाने के बाद ही शुरू हुआ है। इस इलाके पर भूटान और चीन दोनों अपना दावा जता रहे हैं। भूटान की संसद की कार्रवाई में भूटान के इलाके में अतिक्रमण का जिक्र है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News