चीन की दादागिरीः नेपाल के एक और हिस्से पर किया कब्जा, सरहद के भीतर बनाई 9 इमारतें

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 04:12 PM (IST)

काठमांडूः चीन द्वारा दूसरे देशों पर कब्जे की नीयत से निर्माण जारी है। ठंड के मौसम और नेपाली सुरक्षाकर्मियों की गैरमौजूदगी का फायदा उठाकर चीन नेपाल की जमीन पर धीरे धीरे कब्जा करता जा रहा है।  इस बार चीन ने मामला नेपाल के हुम्ला जिले  के नाम्खा गांव में  गुपचुप तरीके से 9  भवनों का निर्माण कर लिया है। चीन की  दादगिरि  सिर्फ यहीं तक नहीं  बल्कि जिस जगह पर उसने भवनों का निर्माण किया है, उसके आस पास भी नेपाल के नागरिकों का प्रवेश भी रोक दिया है। 

 

 यह खुलासा तब हुआ जब उस गांवपालिका के अध्यक्ष विष्णु बहादुर लामा सीमावर्ती क्षेत्र में घूमने गए। उन्होंने बताया कि लिमी गांव के लाप्चा क्षेत्र में चाइनीज सैनिकों PLA ने एक साथ ही 9 भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया है। अपने गांवपालिका के भीतर ही सीमावर्ती क्षेत्र में इन भवनों का निर्माण कैसे और किसने किया? इस बात की जानकारी लेने के लिए जब गांवपालिका के अध्यक्ष विष्णु बहादुर लामा वहां पहुंचे तो उन्हें उस तरफ आने से रोका गया। लामा ने फोन पर बताया कि   बार बार पूछताछ करने के बाद वहां भवन निर्माण के काम में लगे चीनी सैनिक अपना सामान लेकर चीनी सीमा में प्रवेश कर गए। 

 

अपने मोबाइल से बहुत दूर से ही उन निर्मित भवन का फोटो लेकर  भेजने वाले लामा ने बताया कि दोनों देशों की  सीमा से एक किमी नेपाल के तरफ इन भवनों को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सीमा की सुरक्षा में रहे चीन के सैन्य अधिकारियों से भी उन्होंने बात करने की कोशिश की, लेकिन उनके तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया और उनको उस क्षेत्र से चले जाने को कहा गया।  स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने बताया कि पिछले साल जब चीनी पक्ष के तरफ से लिमी और लापचा के बीच सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा था, उस समय सिर्फ तीन भवनों का ढांचा खडा किया गया था  जिसको नेपाल के विरोध के बाद बंद कर दिया गया था लेकिन अभी अचानक 9 भवन बनकर तैयार हो गए हैं  जिनकी फिनिशिंग का काम चल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News