शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के ''जनसांख्यिकीय नरसंरहार'' पर चीन को देनी पड़ी सफाई

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 05:13 PM (IST)

बीजिंगः चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम आबादी को कम करने के लिए चीन सरकार के जुल्म लगातार जारी हैं। चीन मुस्लिम आबादी कम करने के लिए दमनकारी नीतियां अपना रहा है। दरअसल चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी देश में मुस्लिम आबादी पर अंकुश लगाने के लिए अब कठोरता पर उतर आई है। इस क्रम में उइगर और दूसरे अल्पसंख्यकों के बीच जन्म दर को घटाने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।  चीन के इस क्रूर कदम को विशेषज्ञों ने 'जनसांख्यिकीय नरसंरहार' करार दिया है। इंटरव्यू और आंकड़ों से पता चलता है कि यह प्रांत अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को नियमित तौर पर गर्भावस्था जांच कराने को कहता है, उन्हें अंतर्गर्भाशयी उपकरण लगवाने के अलावा नसबंदी करवाने और लाखों महिलाओं को गर्भपात कराने के लिए भी मजबूर करता है। 

 

हालंकि चीनी अधिकारी ने सोमवार को  इस बात से इनकार किया कि बीजिंग ने शिंजियांग में मुस्लिम महिलाओं को जबरन बर्थ कंट्रोल के लिए मजबूर किया है।वाशिंगटन में चीनी दूतावास द्वारा किए गए ट्वीट पर हंगामे के बाद चीन के अधिकारी ने यह सफाई दी है। इस ट्वीट में लिखा गया कि सरकारी पुलिस ने उइगर समुदाय की महिलाओं 'बेबी मेकिंग मशीन' होने से आजादी दिलाई। शिनजियांग क्षेत्रीय सरकार के लिए उप प्रवक्ता शू गुईशियांग ने सोमवार को बताया कि बर्थ कंट्रोल के फैसले शख्स की अपना व्यक्तिगत निर्णय है और इसमें कोई संगठन या दूसरा शख्स हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। शू ने कहा, 'उइगर जनसंख्या का वृद्धि दर न केवल शिनजियांग की पूरी जनसंख्या से अधिक है बल्कि अल्पसंख्यक जनसंख्या की तुलना में भी अधिक है।'

 

बता दें कि इससे पहले जर्मनी के सुप्रसिद्ध मानव विज्ञानी डॉ. एड्रिन जेंज भी  चीन  की इन करतूतों  का पर्दाफाश कर चुके हैं । डॉ. एड्रिन जेंज ने चीनी सरकार के लीक हुए दस्तावेजों का अध्ययन किया है। ये दस्तावेज मंडेरिन भाषा में हैं। इसके आधार पर उन्होंने दावा किया है कि चीन द्वारा बनाए गए कथित रि एजुकेशन कैंप में 18 लाख उइगर मुसलमानों को बंद करके रखा गया है। उनका दावा है कि चीन मुस्लिम आबादी कम करने के लिए दमनकारी नीतियां अपना रहा है। चीन की सरकारी डेटा, राज्य सरकार के दस्तावेजों और भूतपूर्व बंदियों से बातचीत के बाद डॉ. एड्रिन जेंज ने एक रिपोर्ट तैयार की है।  इस रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि चीन की सरकार देश के अल्पसंख्यक मुसलमानों के खिलाफ जनसांख्यिकीय और सांस्कृतिक संहार का अभियान चला रही । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News