''वन चाइल्ड पॉलिसी'' के कारण मुसीबत में घिरा चीन, लेगा ये बड़ा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 11:43 AM (IST)

बीजिंगः  दुनिया में सबसे अधिक आबादी के लिए जाना जाता देश चीन अब अपनी  'वन चाइल्ड पॉलिसी' के कारण मुसीबत में घिरा नजर आ रहा है । बुजुर्गों की बढ़ती आबादी, जन्मदर के कम होने और वर्कफोर्स में लगातार गिरावट आने से परेशान चीन ने अब बड़ा फैसला लेते अपनी दशकों पुरानी 'वन चाइल्ड पॉलिसी' को खत्म कर सकता है। चीन के एक सरकारी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ड्राफ्ट सिविल कोड से फैमिली प्लानिंग से संबंधित सामग्री को हटा दिया गया है।
PunjabKesari
हालांकि इस रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि नई नीति में दंपतियों के लिए बच्चे पैदा करने की लिमिट बढ़ाई जाएगी या फिर इससे सभी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। बता दें कि इस सप्ताह नैशनल पीपल्स कांग्रेस की स्टैंडिंग कमिटी ड्राफ्ट सिविल कोड पर चर्चा कर रही है। यह सिविल कोड 2020 तक तैयार किया जाएगा। ड्राफ्ट सिविल कोड में तलाक फाइल करने वाले दंपतियों को केस वापस लेने के लिए एक महीने का 'कूलिंग ऑफ पीरियड' भी दिए जाने की बात है। इसके अलावा सिविल कोड में दफ्तरों में होने वाले यौन उत्पीड़न को रोकने को लेकर कदम शामिल किए गए हैं।
PunjabKesari
बुजुर्गों की बढ़ती आबादी, जन्मदर के कम होने और वर्कफोर्स में लगातार गिरावट आने से परेशान चीन ने अपनी फैमिली प्लानिंग की नीति में ढील देना शुरू कर दिया था।2016 में सरकार ने शहरी इलाकों के दंपतियों को एक बच्चे की जगह दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी थी। बता दें कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए चीन ने 1979 में 'एक बच्चे की नीति' को लागू किया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News