इमरान की विदाई से चीन खुश ! नए PM शहबाज को दी बधाई, कहा- "मिलकर करेंगे बेहतर काम"

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 12:57 PM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सत्ता से विदाई पर चीन बेहद खुश है। चीन ने मंगलवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बधाई दी और कहा कि एक-दूसरे का “दृढ़ता से” समर्थन करके संबंधों को मजबूत करने के अलावा,  60 अरब अमेरिकी डालर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के “उच्च गुणवत्ता” युक्त निर्माण के लिए बेहतर काम करेंगे । 

 

पाकिस्तान की संसद ने सोमवार को देश के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शरीफ को निर्विरोध निर्वाचित किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मीडिया ब्रीफिंग में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “हम शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई देते हैं।” उन्होंने कहा, “चीन और पाकिस्तान ठोस और अटूट संबंधों के साथ हर मौसम में रणनीतिक और व्यापक सहयोग के साझेदार हैं।” 

 

उन्होंने कहा, “चीन पाकिस्तानी पक्ष के साथ मिलकर काम करने, हमारी पारंपरिक दोस्ती को आगे बढ़ाने, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के आधार पर एक-दूसरे का समर्थन करने और नए युग में साझा भविष्य के चीन-पाक समुदाय को और भी करीब लाने के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले सीपीईसी के निर्माण के लिए तत्पर है।” चीन के आधिकारिक मीडिया ने कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंध शरीफ के कार्यकाल में पूर्ववर्ती इमरान खान की सरकार से भी बेहतर होंगे। 

 

अपने विजयी भाषण में शरीफ ने चीन-पाकिस्तान संबंधों का जमकर उल्लेख किया था। उन्होंने चीन के साथ विशेष संबंधों के बारे में बात की और कम्युनिस्ट देश (चीन) को “सबसे वफादार दोस्त और अच्छे-बुरे दौर का साझेदार” कहा। सीपीईसी परियोजनाओं पर काम तेज करने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, “चाहे कुछ भी हो जाए, कोई भी दोनों देशों को उनकी दोस्ती से वंचित नहीं कर सकता। यह दोस्ती कयामत के दिन तक चलेगी।” चीन को खान को लेकर आपत्ति थी क्योंकि वह विपक्ष में रहने के दौरान सीपीईसी के आलोचक थे और बाद में प्रधानमंत्री बनने पर उसके बड़े प्रशंसक बन गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News