चीनी सेना से निकाले जाएंगे 3 लाख जवान, जानें क्यों

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2016 - 06:14 PM (IST)

बीजिंग: चीन इन दिनों अपनी सेना में एक बड़ी कटौती करने जा रहा है। चीनी सेना में तीन लाख सैनिेकों की कटौती की जा रही है। चीन ने कटौती की वजह ग्रोथ रेट में कमी को बताया है।लेकिन इस कटौती को लेकर सोशल मीडिया में कई बातें हो रही हैं ।लेकिन चीनी सेना ने आर्म्ड फोर्सेस में बदलावों को लेकर देश में अफवाह फैलाने वाले 'दुश्मन तत्वों' को भी चेतावनी दी है।


जानकारी मुताबिक, सितंबर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अचानक घोषणा की थी कि वह सेना में से 300,000 लोगों को कम करेंगे, मौजूदा समय में चीन की सेना दुनिया में सबसे बड़ी है, और उसमें 23 लाख फौजी हैं।चीनी सौनिकों की कटौती का मकसद सोवियत जमाने के पुराने मॉड्यूल से आगे बढ़ते हुए हाईटेक हथियारों पर ज्यादा ध्यान देना है। जिसके तहत हार्इटेक हथियारों जैसे स्‍टील्‍थ फाइटर विमान और एंटी सैटेलाइट मिसाइल को ज्‍यादा जगह दी जाएगी।हालांकि इस कटौती की दूसरी वजह चीन की धीमी आर्थिक रफ्तार को बताया गया है, जिसकी वजह से वहां ग्रोथ रेट कम हो गई है।


ऊधर सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों के चलते सेना ने अपने बयान में कहा है कि रिफॉर्म्स को लेकर मीडिया में चल रही अफवाहों से आर्मी की इमेज को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।इन फिजूल की अफवाहों के कारण कई जवान चिंता में हैं, जिससे उनके काम पर भी असर पड़ रहा है। बता दें कि एेसी अफवाहों के बाद मंगलवार को पूर्व में हटाए गए हजारों सैनिकों ने बीजिंग में प्रदर्शन किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News