चीन में चक्रवात नेपार्तक से मची तबाही में 5 और व्यक्ति लापता

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2016 - 09:13 AM (IST)

बीजिंग: चीन में एक हजार से ज्यादा मकानों को तबाह कर चुके और 4.28 लाख से ज्यादा लोगों के सुरक्षित स्थानों पर जाने की वजह बन चुके चक्रवात नेपार्तक के कहर के चलते 5 और लोगों के लापता होने की खबर है। इस चक्रवात के कारण देश की कई उड़ानें और रेल सेवाएं भी बाधित हुई हैं।  

 
इस मौसम का सबसे पहला चक्रवात नेपार्तक फुजियन प्रांत के शिशी शहर में दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर आया। इस दौरान चलने वाली हवाओं की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक थी।  स्थानीय बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों ने बताया कि प्रांतीय राजधानी फुझोउ समेत छह शहरों में कुल 4,28,800 लोगों को अन्यत्र पहुंचाया जा चुका है।  
 
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की आज की खबर के अनुसार, चार काउंटी में 282 मिमी से 405 मिमी बारिश हुई और अन्य 21 काउंटी में 100 मिमी से 200 मिमी के बीच बारिश होने की जानकारी मिली है।  बाढ़ के पानी के कारण खेतों, गांवों और यहां तक कि शहरी इलाके और क्षतिग्रस्त सड़कें भी पूरी तरह जलमग्न हो गई हैं। पांच लोगोंं के लापता होने की जानकारी कल दर्ज कराई गई। एजेंसी के अनुसार, इस चक्रवात के आने से पहले बाढ़ के कारण विभिन्न प्रांतों में 164 लोगों के मारे जाने और 31 अन्य के लापता होने की खबर थी।  शिन्हुआ की खबर में यह भ्ज्ञी बताया गया है कि देश के पांच हवाईअड्डे बंद कर दिए गए हैं जिसके कारण करीब 400 उड़ानें रद्द हुई हैं। 341 हाई..स्पीड ट्रेनें और लगभग 5,000 बसें भी चक्रवात के कारण रद्द कर दी गईं।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News