नाबालिगों के यौन शोषण के आरोप में चिली के दो बिशप बर्खास्त

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 09:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईसाईयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने नाबालिगों ने यौन शोषण के आरोप में चिली के दो बिशपों को चर्च में पादरी पद से हटा दिया है। पोप और चिली के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात के बाद वेटिकन ने यह जानकारी दी। बयान में बताया गया कि पूर्व आर्कबिशप फ्रांसिस्को जोस कॉक्स हुनीयस और पूर्व बिशप मार्को एंटोनियो फर्नाडीज को बर्खास्त करने के फैसले के खिलाफ अपील नहीं की जा सकती है। दोनों को "नाबालिगों से यौन शोषण" चर्च में पादरी की भूमिका से हटा दिया है। 

उल्लेखनीय है कि चर्च में पादरी के पद से हटाना किसी भी पादरी के लिए सबसे कड़ी सजा होती है। इसका मतलब है कि अपराधी किसी धार्मिक गतिविधि में, यहां तक कि निजी तौर पर भी शामिल नहीं हो सकता। चिली में पादरियों द्वारा नाबालिगों के यौन शोषण के सैकड़ों मामले सामने आए हैं, जिससे कैथोलिक चर्च में संकट गहरा गया है। पोप ने शनिवार को चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा से वेटिकन में मुलाकात की और चिली में 'मुश्किल स्थिति' पर चर्चा की। 

वेटिकन ने एक बयान में कहा कि उन्होंने नाबालिगों के साथ दुर्व्यवहार की दुखद घटनाओं पर चर्चा की और ऐसे अपराधों को होने से रोकने तथा इनके खिलाफ लड़ने में सम्मिलित प्रयासों पर जोर दिया। दक्षिण अमेरिका देश में साल 1960 से लेकर अब तक कुल 167 बिशप, पादरी और चर्च के सदस्य यौन शोषण की जांच के घेरे में हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News