चैन से न सोने वाले सावधान, घेर सकती हैं गंभीर बीमारियां

punjabkesari.in Saturday, Sep 01, 2018 - 10:12 AM (IST)

लंदन : नींद पूरी न होना सिर्फ अगले दिन थकावट या बोझिल एहसास ही नहीं कराता है बल्कि एक व्यापक परिदृश्य में यह मोटापे और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों की वजह हो सकता है। एक ताजा शोध के नतीजों के बाद वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। साइंस एडवांसेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक नींद पूरी न होने से डी.एन.ए. की कार्यप्रणाली में परिवर्तन होता है। 

इस कारण शरीर में अधिक वसा जमा होने लगती है। शोधार्थियों के मुताबिक एक रात चैन से न सोने मात्र से मांसपेशियां छोटी होने लगती हैं और वसा तेजी से जमा होने लगती है जबकि लोग देर रात खाने और सुबह थकान के कारण कसरत न कर पाने को मोटापे का कारण मानते हैं। शोधार्थियों ने पहले भी अधूरी नींद से वजन के बढऩे को जोड़ा था पर इसके पीछे के मूल कारणों को स्पष्ट नहीं कर पाए थे। अब इसे बॉडी क्लॉक से जोड़ कर आसानी से समझाया जा सकताहै।

टाइप-2 मधुमेह का खतरा
शोध के मुताबिक जब शरीर थका हुआ होता है तब वह रक्त में शूगर की मात्रा को नियंत्रित नहीं कर पाता है। ऐसे में टाइप-2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। इस शोध से भविष्य में गंभीर बीमारियों से निपटने के रास्ते खुलेंगे।

कैंसर व स्ट्रोक की संभावना
मोटापे से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे कैंसर और स्ट्रोक होने की भी संभावना होती है। शोध में पाया गया कि दुनियाभर में शरीर में वसा की बढ़ी मात्रा मौत का कारण बनती है। पर्याप्त नींद न लेने से मोटापा बढ़ता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News